– 

Bengali
 – 
bn

English
 – 
en

Gujarati
 – 
gu

Hindi
 – 
hi

Kannada
 – 
kn

Malayalam
 – 
ml

Marathi
 – 
mr

Punjabi
 – 
pa

Tamil
 – 
ta

Telugu
 – 
te

Urdu
 – 
ur

होम

वीडियो

वेब स्टोरी

CORONA UPDATE  :  India में पिछले 24 घंटे में 1247 नए केस, 1 मरीज की मौत, 11,860 एक्टिव केस

25f39a3d 11be 4fee 87a6 c9e654f02014 2

Share this:

India में कोरोना संक्रमण पूरी तरह समाप्ति की ओर लग रहा था। देश कोरोना मुक्ति की ओर अग्रसर था, लेकिन पिछले 1 सप्ताह से फिर कोरोना संक्रमित नए मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। यह अत्यंत चिंताजनक है। हालांकि यह स्थिति कुछ राज्यों में ही है।

कल की अपेक्षा आज  936 कम नए मामले सामने आए हैं। यह भी चिंताजनक है कि कोरोना के नए वैरिएंट XE के 2 मरीज भारत में पाए गए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार, 10 अप्रैल से 18 साल की ऊपर के सभी लोग बूस्टर डोज ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें कीमत चुकानी पड़ेगी। प्राइवेट सेंटर पर ही बूस्टर डोज मिलेगा। इधर, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, पूरे देश में 12 से 14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगना 16 मार्च से जारी है। इसके साथ ही 60 साल और इसके ऊपर के सभी बुजुर्गों को बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अभी 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने की कोई योजना नहीं है।  शायद उन्हें टीका लगाने की जरूरत न पड़े।

928  कोरोना मरीज रिकवर

गौरतलब है कि जनवरी में लगभग 4 दिनों तक संक्रमण दर में कमी के बाद  26 जनवरी से  फिर तेजी शुरू हो गई थी। 2 दिनों की वृद्धि के बाद 28 जनवरी से थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव के साथ  संक्रमण की स्पीड में कमी जारी रही, लेकिन अब रफ्तार बढ़ने की ओर दिख रही है। मृतकों की संख्या में बहुत कम है। दिल्ली और कुछ अन्य जगहों पर कोरोना मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने के बाद केंद्र ने सतर्कता के लिए राज्यों को लिखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 19 April  को सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश में बीते 24 घंटे में मात्र 1247 नए मरीज मिले हैं। केवल 1 मरीज की मौत हुई है। इस दौरान 928 कोरोना संक्रमित रिकवर हुए हैं।  daily positivity rate o.32% है। रिकवरी रेट 98.76% है। अब देश में एक्टिव केसेस 11,860  हैं। अब तक कोरोना से देश में 5,21,966 लोगों की मौत हुई है। अब तक देश में कोरोना वैक्सीन के 1,86,72,15,865 Dose लोगों को दिए जा चुके हैं।

झारखंड ने कोरोना को दी मात

लगभग 2 महीने से भी ज्यादा समय से झारखंड लगातार कोरोना संक्रमण से उबर रहा है। झारखंड ने एक तरह से वर्तमान में कोरोना को मात दे दी है। पूरे राज्य में अब केवल रांची में 5 एक्टिव के बचे हैं। सभी होम आइसोलेशन में हैं। हां, यह चिंताजनक जरूर है कि  रांची के एक बड़े स्कूल में एक छात्र के संक्रमित होने की बात मीडिया में आई है, लेकिन स्कूल और छात्र के नाम का खुलासा नहीं किया जा रहा है।  बच्चों को स्कूलों में टीका देने के बारे में भी अब तक स्पष्ट कुछ सामने नहीं आया है। इसके पहले दौर में स्कूलों में 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टीका दिया गया था। 12 साल के आयु वर्ग के बच्चों को इस तरह से टीका देने के बारे में अभी तक कुछ तय नहीं हो सका है। गौरतलब है कि 1 मार्च को ही राजधानी रांची स्थित RIMS  कोरोना मरीजों से बिल्कुल मुक्त हो चुका है। कोरोना वार्ड को खत्म कर दिया गया है। झारखंड में मृत्यु दर शून्य हो चुकी है।  4 अप्रैल को सरहुल जुलूस पुलिस प्रशासन की निगरानी में सफलतापूर्वक निकाला गया था। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी इसमें भाग लिया था। 10 अप्रैल को रामनवमी की शोभायात्रा निकली थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद तपोवन मंदिर जाकर पूजा अर्चना में शामिल हुए थे। झारखंड में स्कूलों और कालेजों में पढ़ाई अब फुल फ्लेज के साथ शुरू हो चुकी है।

Share this:




Related Updates


Latest Updates