कश्मीर घाटी में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने लश्कर के चार आतंकियों को मार गिराया

कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ों में लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में 35 साल के कश्मीरी टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या में शामिल दो आतंकी भी शामिल हैं। इसी के साथ पिछले तीन दिनों के भीतर सुरक्षाबलों ने कश्मीर घाटी में हुई विभिन्न मुठभेड़ों में 10 आतंकियों को मार गिराया है। इनमें से सात आतंकी लश्कर-ए-तैयबा, जबकि तीन आतंकी जैश-ए-मोहम्मद से संबंधित थे।

सुबह -सुबह ही हुई थी मुठभेड़

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शुक्रवार तड़के कश्मीर के सौरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को मार गिराया गया। उन्होंने कहा कि आतंकियों को मार गिराने से पहले आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका दिया गया। इससे पहले गुरुवार रात बड़गाम जिले के चाडूरा इलाके में भी सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को ढेर किया। ये दोनों आतंकी 25 मई को 35 वर्षीय कश्मीरी टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या में शामिल थे। इस हमले में उनका 10 वर्षीय भतीजा घायल हो गया था।

अमरीन भट की हत्या में शामिल थे ये आतंकी

हत्या के बाद आतंकियों की तलाश में जुटी जम्मू-कश्मीर तथा अन्य सुरक्षाबलों ने अमरीन भट के हत्यारों को न सिर्फ ढूंढ निकाला, बल्कि रात भर चली मुठभेड़ में उन्हें मार गिराया। उन्होंने बताया कि पिछले दस घंटों के भीतर सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकियों को मार गिराया है। लश्कर-ए-तैयबा (एलइटी) के जिन दो आतंकियों ने अमरीन भट की हत्या की थी, वे हाल ही में संगठन में शामिल हुए थे। उनकी पहचान शाहिद मुश्ताक भट निवासी हफरू चाडूरा बड़गाम और फरहान हबीब निवासी हकरीपोरा पुलवामा के तौर पर हुई है। इन दोनों ने लश्कर कमांडर लतीफ के निर्देश पर टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या की थी। मुठभेड़ स्थल से एक एके 56 राइफल, 4 मैगजीन और एक पिस्तौल बरामद हुई है।

दो आतंकियों के छिपे होने की मिली थी खबर

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि बुधवार शाम को सूचना मिली थी कि दो आतंकी अवंतीपोर के चडूरा के अंतर्गत पड़ते आगनहांजीपोरा इलाके में छिपे हुए हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ने सेना की 55 आरआर के जवानों के साथ मिलकर आगनहांजीपोरा में घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान शुरु किया। जवान तलाशी लेते हुए जब आगे बढ़ रहे थे कि एक मकान में छिपे आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ भागने के लिए उन पर सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर दी। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी गोलीबारी की जिसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। आईजीपी ने बताया कि शुक्रवार सुबह दोनों आतंकियों को मार गिराया गया। आईजीपी कश्मीर ने बताया कि श्रीनगर के सौरा इलाके में हुई मुठभेड़ में मारे गए दो लश्कर आतंकियों की पहचान शाकिर अहमद वाजा और आफरीन आफताब मलिक के रूप में की गई है, दोनों ट्रेन्ज़ शोपियां के निवासी हैं। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.