अग्निवीर योजना : धनबाद में नहीं दिखा भारत बंद का असर, गिरिडीह में भी खुले रहे बाजार

अग्निवीर योजना के विरोध में भारत बंद के आह्वान के बाद हर जगह पुलिस चौकस है। हालांकि कुछ जिलों में बंद का कोई असर नहीं दिख रहा है। धनबाद में सोमवार को बंदी का कोई असर देखने को नहीं मिला। आम दिनों की तरह यहां जनजीवन सामान्य रहा। गिरिडीह में भी भारत बंद का आंशिक असर देखने को मिला यहां दुकानें पूरी तरह से खुली रहीं। कोयलांचल धनबाद के जीटी रोड इलाके में भी बंद का कोई असर नहीं दिखा। हर दिन की तरह सड़कों पर आवाजाही सामान्य दिख रही है। 

जिला प्रशासन चौकस, जगह-जगह फोर्स की तैनाती

व्यावसायिक दृष्टिकोण से जीटी रोड NH- 2 सड़क काफी मायने रखती है। जीटी रोड कोलकाता से लेकर दिल्ली को जोड़ती है और इसमें बड़ी-बड़ी व्यावसायिक वाहनों का आवागमन होता है। बंदी होने पर सबसे ज्यादा नुक्सान व्यवसाय को ही पहुंचता है, लेकिन जीटी रोड इलाके में भारत बंद का कोई असर नहीं दिख रहा है। यह राहत भरी बात है कि जीटी रोड गोविंदपुर में प्रतिदिन की तरह सड़कों पर आवाजाही सामान्य है। लंबी दूरी की बसें और लंबी दूरी की ट्रकें भी सड़क पर सरपट दौड़ रहे हैं।भले ही जिला में भारत बंद कोई खास असर नहीं रहा हो लेकिन बंद को देखते हुए धनबाद जिला प्रशासन भी पूरी तरह से चौकस है। 

सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे को उठाना पड़ा है

अग्निवीर योजना के विरोध में सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे को उठाना पड़ा है। इस कारण रेल प्रशासन और जिला प्रशासन दोनों ने मिलकर धनबाद रेलवे स्टेशन को एक किले में तब्दील कर दिया है। स्टेशन जाने वाली सभी मुख्य सड़कों पर बैरिकेडिंग लगा दी गई है और किसी भी वाहन के प्रवेश की इजाजत स्टेशन में नहीं है। धनबाद रेलवे स्टेशन पर किसी अनहोनी की आशंका के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है और ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। 

गिरिडीह में भारत बंद का आंशिक असर

विभिन्न राजीनीतिक दलों द्वारा बुलाए गए अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद का गिरिडीह में आंशिक असर रहा। बाजार पूर्व की तरह खुले रहे। सड़कों पर लोगों की चहलकदमी भी आम दिनों की भांति ही रही। हालांकि शहर से लम्बी दूरी के लिए चलानेवाले ज्यादातर वाहनों का पहिया थमा रहा। कचहरी में भीड़ अन्य दिनों के मुताबिक कम दिखी। बंद के दौरान किसी प्रकार का उत्पात नहीं हो इसे लेकर गिरिडीह पुलिस हाई अलर्ट पर है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मुख्य बाजार के अलावा संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। शहरी इलाके में नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी दलबल के साथ डटे हैं। वहीं ग्रामीण इलाके में सदर एसडीपीओ अनिल सिंह के साथ मुफ्फसिल थाना प्रभारी विनय राम द्वारा क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.