| |

आश्चर्यजनक : बिहार के नवादा में चार हाथ और चार पैर वाली अद्भुत बच्ची बनी कौतूहल का विषय

क्या आपने कभी चार हाथ और चार पैर वाली बच्ची को देखा है। शायद आपका उत्तर नहीं ही होगा। लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि बिहार के नवादा जिले में चार पैर और 4 हाथ वाली बच्ची है। यह अद्भुत बच्ची कौतूहल का विषय बन गई है। शुक्रवार को नवादा जिले के कचहरी रोड में यह बच्ची अपनी मां की गोद में थी। बच्ची को देखने के लिए भीड़ इकट्ठी हो गई। सभी उसके बारे में जानने सुनने लगे। कोई बच्ची के हाथ में पैसे दे रहा तो कोई चॉकलेट और बिस्किट। 

परिवार में कुल 5 सदस्य, इसमें चार दिव्यांग

भीड़ में मौजूद लोगों ने जब बच्ची के माता-पिता से उसके बारे में पूछताछ की तो बताया गया कि बच्ची के परिवार में 5 लोग हैं। इसमें 4 दिव्यांग हैं। बच्ची के पिता बसंत पासवान, मां उषा देवी, गोद में रही बच्ची चहुंमुखी कुमारी के अलावा 11 साल का पुत्र भी दिव्यांग है। इस दंपती को कुल तीन बच्चे हैं। एक पुत्र व दो पुत्री। दोनों स्वयं दिव्यांग हैं, दो बच्चे भी दिव्यांग हैं। बच्ची के पिता बसंत पासवान ने कहां की परिवार में 4 लोगों के दिव्यांग हो जाने के कारण उनके समक्ष रोजी-रोटी का संकट है। रोजगार के लिए डीएम से मिलने आए हैं। काफी उम्मीदें लिए पहुंचे हैं।

लोगों की मदद से ही परिवार का होता है भरण पोषण

बता दें कि यह परिवार नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के हेमदा गांव के निवासी हैं। समाजसेवियों ने भी जिला प्रशासन से इस दिव्यांग परिवार की आर्थिक दशा सुधार के लिए अनुदान की मांग की है, ताकि मानवीय आधार पर सभी की जीवन की रक्षा किया जा सके। हालांकि समाज के लोगों की मदद से ही बसंत पासवान के परिवार का भरण पोषण होता आ रहा है। अब देखना है कि जिला प्रशासन से उन्हें क्या मदद मिलती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.