अमेरिका के पास सबसे ज्यादा सोना, जर्मनी और इटली क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर, जानें भारत, चीन और रूस इस मामले में कितने नंबर पर हैं

दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका गोल्ड रिजर्व के मामले में भी टॉप पर है। 8,133 टन सोने के साथ उसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व है। इस मामले में अमेरिका के बाद यूरोपीय देश जर्मनी का नंबर आता है। गोल्ड हब के डेटा के मुताबिक जर्मनी के पास करीब 3,359 टन सोने का भंडार है। इटली गोल्ड रिजर्व के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। उसके पास करीब 2451 टन सोने का भंडार है। इस मामले में फ्रांस चौथे नंबर पर आता है। उसके पास लगभग 2,436 टन सोना है। वहीं रूस गोल्ड रिजर्व मामले में पांचवें नंबर है। उसके पास करीब 2299 टन गोल्ड रिजर्व का अनुमान है। 

जापान आठवें नंबर पर

चीन का स्थान गोल्ड रिजर्व के मामले में दुनिया में छठे नंबर पर आता है. दुनिया के मैन्युफैक्चिरिंग हब के रूप में चर्चित इस देश के पास करीब 1948 टन सोने का भंडार है। स्विट्जरलैंड सबसे अधिक गोल्ड रिजर्व रखने वाले देशों की लिस्ट में सातवें नंबर पर आता है. इसके भंडार में 1,040 टन सोना मौजूद है। जापान के पास करीब 845 टन गोल्ड रिजर्व है। वह दुनिया में आठवें नंबर पर है। दुनिया के टॉप 10 देशों की लिस्ट में भारत भी शामिल है। भारत अपने भंडार में 743.83 टन सोना जमा करने में सफल रहा है। नीदरलैंड गोल्ड रिजर्व के मामले में दुनिया में 10वें नंबर पर है। उसके पास करीब 612 टन सोना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.