धनबाद के सिंदरी यूरिया प्लांट के हाई प्रेशर सेपरेटर में अमोनिया के रिसाव से मची अफरा-तफरी

Sindri Dhanbad latest news: हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (Hindustan Fertilizer Chemicals Limited) हर्ल के सिंदरी उर्वरक प्रोजेक्ट मे यूरिया का ट्रायल उत्पादन के प्रयास के दौरान रात को लगभग तीन बजे यूरिया प्लांट में अमोनिया गैस के लीकेज होने से अफरा तफरी मच गयी। हर्ल प्रबंधन ने अमोनिया के रिसाव को देखते हुए तत्काल प्लांट बंद कर दिया। इस सम्बन्ध में हर्ल के सिनीयर वाइस प्रेसिडेंट दिप्तेन राय ने बताया कि उर्वरक संयंत्र में अमोनिया का लीकेज एक सामान्य घटना है। उन्होंने कहा कि बहुत ही थोड़ी मात्रा में अमोनिया का रिसाव हुआ था। उन्होंने बताया कि यूरिया प्लांट के हाई प्रेसर सेपरेटर में अमोनिया गैस के प्रवाहित होते ही रिसाव हो गया, जिससे प्लांट बंद कर दिया गया है।

अमोनिया रिसाव का असर डोमगढ़ में हुआ 

प्राप्त जानकारी के अनुसार अमोनिया के रिसाव का असर निकटवर्ती डोमगढ क्षेत्र मे हुआ है , बुजुर्ग कमलदेव सिंह, श्यामबहादूर सिंह, अजय सिंह, समीर कुंडू ने बताया कि गैस के रिसाव के कारण आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है। सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि सभी लोगों को घर के अंदर बंद दिया गया है, ताकि उनका बचाव हो सके।

अमोनिया के रिसाव को समान्य बात में बताया

इस सम्बन्ध में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दिप्तेन राय ने पूछने पर बताया कि वह अपने पूरी टीम के साथ सारी रात प्लांट में थे और रिसाव के स्थान से मात्र सौ मीटर की दूरी पर थे। अमोनिया के रिसाव का कोई प्रभाव न तो उन पर और  ना ही उनकी टीम के किसी सदस्य पर हुआ है। उन्होंने कहा कि रिसाव के समय से हर्ल की सेफ्टी की टीम सारी रात चक्कर लगाती रही है और सेफ्टी टीम ने भी अमोनिया के रिसाव को सामान्य बताया है।

पूर्व महापौर ने किया ट्वीट

पूर्व महापौर चंद्रशेखर अग्रवाल ने उपायुक्त धनबाद को ट्वीट किया है कि हर्ल प्रोजेक्ट से रात में हुए गैस रिसाव से आस-पास के लोग परेशान हैं। उनकी आंखों में जलन और श्वांस लेने में कठिनाई हो रही है। चंद्रशेखर अग्रवाल ने उपायुक्त धनबाद से अनुरोध किया है कि गैस रिसाव के मामले में तुरंत ध्यान देने की जरूरत है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.