उपराजधानी दुमका में बोतल में पेट्रोल देने पर लगी रोक, आम दुकानदार भी नहीं बेच पाएंगे पेट्रोल

Dumka Jharkhand news : झारखंड के दुमका जिला प्रशासन ने किशोरी और युवती की पेट्रोल डालकर हत्या के बाद बोतल में पेट्रोल नहीं देने निर्देश दिया है। इस निर्देश की कॉपी जिले के सभी थाना प्रभारियों को भेज दिया गया है। निर्देश में यह स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि अब आम दुकानदार भी पेट्रोल- डीजल की खरीद- बिक्री नहीं कर सकते हैं। पेट्रोल-डीजल सिर्फ पेट्रोल पंपों पर ही मिलेगा। 

निर्देश का पालन  करनेवालों पर होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन ने निर्देश का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने का स्पष्ट आदेश दे दिया गया है पंप मालिकों को भी नोटिस देकर कहा गया है कि वे किसी भी सूरत में बोतल में पेट्रोल नहीं दें। अगर कोई दबाव बनाता है तो इसकी जानकारी पुलिस को दें। पंप में जनता की सुविधा के लिए पहले से तय सारी व्यवस्था करें। इस मामले में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए दुमका के एसपी अंबर लाकड़ा ने बताया कि जिले के सभी थाना प्रभारियों और पंप मालिकों को निर्देश दिया गया है कि वे खुले में और बोतल में पेट्रोल व डीजल बेचने पर अविलंब रोक लगाएं। पंप के अलावा कहीं पर भी पेट्रोल और डीजल की बिक्री नियम विरुद्ध है। इस आदेश की अनदेखी करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पेट्रोल डालकर जला दी गई थी किशोरी

गौरतलब है कि दुमका में 23 अगस्त को सिरफिरे शाहरुख हुसैन और नईम खान ने घर में सो रही किशोरी को पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया था। 28 अगस्त को रांची में उसने दम तोड़ दिया। घटना के बाद शहर से लेकर देश के कुछ हिस्सों में लोगों ने प्रदर्शन किया। इसके बाद छह अक्टूबर को जरमुंडी में 19 साल की युवती को उसके ही करीबी राजेश राउत ने पेट्रोल डालकर जला दिया। रात को ही रांची पहुंचने से पहले उसकी मौत हो गई। शाहरुख ने एक पंप से और राजेश ने एक किराना दुकान से पेट्रोल खरीदा था। दोनों ने तेल के लिए बोतल का इस्तेमाल किया था। हादसे के बाद कुछ पंप मालिकों ने बोतल में पेट्रोल देना बंद कर दिया, लेकिन मामला ठंडा होते हुए फिर से तेल देना चालू कर दिया। दुमका शहर से लेकर गांव में किराना के अलावा पान की दुकानों में भी धड़ल्ले से पेट्रोल की बिक्री होती है। खुले आम लोग बेचते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *