पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बड़ा अवसर, 300 सरकारी शिक्षिका की निकली बहाली, बालिका आवासीय विद्यालयों में होगा पदस्थापन

Ladies Teacher Job Vacancy: झारखंड के बालिका आवासीय विद्यालयों में 300 महिला सरकारी शिक्षकों की  बहाली निकली है। राज्य के 57 बालिका आवासीय विद्यालयों में अनुबंध पर पांच-पांच शिक्षिकाओं की नियुक्ति होने जा रही है। प्रशासी पदवर्ग समिति अथवा मुख्यमंत्री की स्वीकृति लेकर नियुक्ति प्रक्रिया जल्‍द शुरू होने वाली है। इसके लिए साल  2015 में ही पद सृजित किए गए थे, परंतु अभी तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो सकी।

बालिका आवासीय विद्यालयों में होगी नियुक्ति

झारखंड में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की तर्ज पर खोले गये 57 झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में फिलहाल शिक्षिकाओं की स्थायी नियुक्ति नहीं होने से विद्यालयों में पठन-पाठन बारिश हो रहा है। इसे देखते हुए 300 महिला शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया गया है। राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली राज्य कार्यकारिणी समिति ने इसपर अपनी सहमति प्रदान कर दी है। 

साल  2015 में ही सृजित किए गए थे पद

झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी। स्थापना के साथ ही प्रत्येक विद्यालयों में शिक्षिकाओं के 13-13 और शिक्षकेत्तर कर्मियों के 12-12 पद सृजित किए गए थे। शिक्षिकाओं की स्थायी नियुक्ति होनी थी। इन विद्यालयों में अन्य कर्मियों को आउटसोर्स पर रखा जाना था। लेकिन पिछले सात सालों में  शिक्षिकाओं की नियुक्ति नहीं हो सकी। अभी इन विद्यालयों में पास के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की एक-एक शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति कर पठन-पाठन कराया जाता रहा है। 

विद्यालयों में तैनात की जाएंगी दो-दाे महिला होमगार्ड

फिलहाल राज्य कार्यकारिणी समिति ने प्रत्येक झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में दो-दो महिला होमगार्ड को तैनात करने पर भी अपनी सहमति दी गई। महिला होमगार्ड की तैनाती कर्मियों के स्वीकृत 13 पदों में से ही की जा सकेगी। साथ ही विद्यालय में सभी नियुक्ति में महिलाओं की प्राथमिकता देने का फैसला किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *