Big problem : दिल्ली से ज्यादा वायु प्रदूषण बिहार के शहरों में, इस मामले में देश भर में मोतिहारी नंबर वन

Latest Bihar news : दिल्ली में प्रदूषण (pollution) को लेकर हर दिन चिंता जताई जा रही है। लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है, वहीं पटना देश की राजधानी (Bihar capital Patna) को भी पार कर चुका है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एआइक्यू) जहां 300 रहा, वहीं पटना का 322 रिकार्ड किया गया। वायु प्रदूषण के मामले में बिहार का मोतिहारी पूरे देश में सबसे आगे रहा। 

धूल और जाम बना प्रदूषण का मुख्य कारण

बिहार की राजधानी पटना में वायु प्रदूषण का बड़ा कारण धूल और जाम बन गया है। सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर दें और घंटे भर में धूल की एक मोटी परत जम जाएगी। सोमवार को पटना में वायु गुणवत्ता सूचकांक 322 रिकार्ड किया गया, जो स्वास्थ्य के लिए घातक है। मोतिहारी देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। पटना का प्रदूषण स्तर भी दिल्ली से अधिक रहा। यहां प्रदूषण का बड़ा कारण धूल और जाम है। थोड़ी देर के लिए गाड़ी खड़ी कर दें तो उस पर धूल की एक मोटी परत चढ़ जाएगी। राज्य के अन्य शहरों में भी स्थिति खतरनाक हो गई है।

तनाव ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों को परेशानी

दिनोंदिन बढ़ते प्रदूषण के कारण तनाव, बीपी और शुगर के मरीज परेशान हो रहे हैं। राजधानी में एलर्जी के कारण सर्दी-खांसी बड़ी समस्या के रूप में उभर रही है। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद के अध्यक्ष डा. अशोक कुमार घोष ने कहा कि मौसम में बदलाव के कारण प्रदेश में प्रदूषण की समस्या गंभीर हो गई है। वातावरण में नमी बढ़ने एवं धूल कण उड़ने के कारण यह समस्या गहरा रही है। इस तरह की स्थिति अगले दो माह तक बनी रहने की संभावना है। प्रदूषण वृद्धि में सड़कों पर पड़ी धूल की मोटी परत बड़ी वजह बन रही है।

मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें

पटना समेत बिहार के अन्य शहरों में बढ़ते प्रदूषण को लेकर पर्यावरण विशेषज्ञ डा. बिहारी सिंह का कहना है कि जब भी कोई वाहन सड़क से गुजरता है तो उसके पीछे धूलकण पूरे वातावरण में फैल जाता है। उसके बाद वहां से गुजरने वाला व्यक्ति प्रदूषण की चपेट में आ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि सड़कों से तत्काल धूल हटाई जाए। समय-समय पर पानी का छिड़काव किया जाए। इससे प्रदूषण को बहुत हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं, जाम कम से कम लगे, इसका भी ध्यान रहना होगा, क्योंकि एक ही जगह पर धुएं से प्रदूषण की मात्रा बढ़ने का खतरा होता है। दोनों लोगों से अपील करते हुए कहा कि घर से जब भी निकलें मास्क जरूर लगाएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.