… अचानक मालगाड़ी का फेल हो गया ब्रेक, एक दूसरे पर चढ़ गए डिब्बे, ट्रेन परिचालन बाधित, कई ट्रेनों का रूट बदला

Bihar News, Gaya- Koderma, Goods Train Brake Failed, Biggies Ridden Each Other : बिहार में एक मालगाड़ी 26 अक्टूबर को भीषण हादसे का शिकार हो गई। गया-कोडरमा रेलखंड पर स्थित गुरपा स्टेशन के पास कोयले से लदी मालगाड़ी ब्रेक फेल होने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मालगाड़ी के डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए और पूरा पहाड़ बन गया। हादसा इतना भीषण था कि डिब्बों के टकराने की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप हो गया है। पैसेंजर ट्रेनें पास के स्टेशनों पर ही रोक दी गईं। कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है इनमें रांची पटना जनशताब्दी भी शामिल है।

इस तरह दो भागों में बांट गई मालगाड़ी

जानकारी के मुताबिक, गझंडी-गुरपा घाटी सेक्शन के दिलवा स्टेशन के पास से मालगाड़ी का ब्रेक फेल होकर लॉस ऑफ कंट्रोल हो गया। फिर गुरपा होम सिग्नल पार करते ही ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दौरान इंजन से पीछे एक वैगन का कपलिंग टूट जाने से मालगाड़ी दो भागों में बंट गई। एक वैगन को लेकर इंजन घसीटते हुए करीब 500 मीटर दूर जाकर आरपीएफ बैरक के पास रुक गया। बाकी टकराकर एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए।

अधिकारियों का लगा जमावड़ा

हादसे की सूचना पाते ही गया जंक्शन के अधिकारियों की टीम मौके के लिए रवाना हुई। धनबाद रेल मंडल के अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंचे। कोडरमा आरपीएफ की टीम इंस्पेक्टर जवाहरलाल के नेतृत्व में दुर्घटना स्थल को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है। गया जंक्शन के डिवीजन अधिकारी फाल्गुन राय भी अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर काम कर रहे हैं।

ऑफलाइन का ट्रैक भी उखड़ा

हादसे के करीब 3 घंटे बाद एक जेसीबी मशीन मौके पर पहुंची और मलबा को हटाने का काम शुरू कर दिया गया। कहा जा रहा है कि अपलाइन का ट्रैक भी उखड़ गया है। बिजली के कई खंभे टूट गए और ट्रेक्शन तार भी क्षतिग्रस्त हो गया है। कोयले और वैगन का मलबा तीनों रेलवे ट्रैक पर फैल गया है। इस कारण गया कोडरमा रूट पर ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई। मलबा हटाने में करीब 20 घंटे का वक्त लग सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.