| |

Birthday special 7 November :  फिल्म ‘फायर’ से सुर्ख़ियों में आई थीं बॉलीवुड अभिनेत्री नंदिता दास

Bollywood Hindi news : अपने दमदार और सशक्त अभिनय के बूते देश-विदेश में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री और निर्देशिका नंदिता दास का जन्म 7 नवंबर 1969 को माया नगरी मुंबई में हुआ था। नंदिता के पिता देश के जाने-माने पेंटर थे। उनका नाम जतिन दास है। वहीं उनकी मां वर्षा दास लेखिका हैं। नंदिता की पढ़ाई -लिखाई दिल्ली से पूरी  हुई। नंदिता को बचपन से ही उन्हें फिल्मों में अभिनय का शौक था। अपनी पढ़ाई पूरी करने बाद वह एक थियेटर ग्रुप से जुड़ गईं थीं। इस बीच वह कई सामाजिक संगठनों से जुड़ी और उस के माध्यम से समाज सेवा का काम किया। 

फिल्म ‘परिणीति’ से रखा बॉलीवुड में कदम

बॉलीवुड अभिनेत्री नंदिता दास।

नंदिता पहली बार 1989 में प्रकाश झा की फिल्म ‘परिणीति’ में नजर आईं। हालांकि वह दीपा मेहता की फिल्म ‘फायर’ से खासा चर्चा में आईं। इस फिल्म में उनके साथ अपने जमाने की मशहूर हीरोइन शबाना आजमी भी थीं। यह फिल्म समलैंगिकता पर आधारित थी। फिल्म में बोल्ड अभिनय के लिए उन्हें बहुत ज्यादा आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। बतौर अभिनेत्री नंदिता दास ने हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, कन्नड़ समेत 10 भाषाओं की फिल्मों में अभिनय किया है। इसमें अर्थ, बवंडर, कन्नथिल मुथामित्तल, अझागि, बिफोर द रेन्स, पिता, ढाबा, अलबर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है आदि शामिल हैं। 

अब तक 10 भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुकी हैं

बॉलीवुड अभिनेत्री नंदिता दास।

नंदिता दास उन अभिनेत्रियों में शुमार हैं, जिन्होंने अभिनय की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। उनकी ज्यादातर फिल्में विवाद ग्रस्त रहीं। लेकिन दर्शकों ने इन फिल्मों को खूब पसंद किया। उनकी सभी विवाद ग्रस्त फिल्में चल निकली थीं। नंदिता दास ने हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, कन्नड़ सहित 10 भाषाओं की फिल्मों में अभिनय किया। इसमें अर्थ, बवंडर, कन्नथिल मुथामित्तल, अझागि, बिफोर द रेन्स, पिता, ढाबा, अलबर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है आदि मुख्य रूप से शामिल हैं। फिल्मों में अदाकारी करने के साथ नंदिता ने कई सफल फिल्मों का निर्देशन भी किया है। इसमें फिराक, इन डिफेंस ऑफ फ्रीडम और मंटो शामिल हैं। नंदिता ने अपनी फिल्मों के जरिये सामाजिक बुराइयों को बेजोड़ ढंग से उजागर किया। देश-विदेश में अपनी अदाकारी के बल पर उन्होंने एक अलग मुकाम हासिल किया है।

2002 में शादी की और 2007 में हो गया तलाक

बिंदास अंदाज में नंदिता दास।

अभिनेत्री और निर्देशिका नंदिता दास के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2002 में सौम्य सेन से शादी की थी, लेकिन 2007 में दोनों के बीच तलाक हो गया। इसके बाद नंदिता दास ने मुम्बई के कारोबारी सुबोध मस्कारा को कुछ समय तक डेट करने के बाद उनसे 2 जनवरी 2010 को शादी कर ली। नंदिता और सुबोध मस्कारा का एक बेटा है, जिसका नाम विवान है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.