Bokaro news : झारखंड के सरकारी विद्यालय अब प्राइवेट स्कूलों से लेंगे टक्कर : जगरनाथ महतो

Jharkhand education latest news : झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तथा उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री श्री जगरनाथ महतो ने आज सर्किट हाउस में कहा कि राज्य सरकार, सरकारी विद्यालयों को अपग्रेड करने के लिए कृत संकल्पित है। अब तक 80 विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाकर उसका उद्घाटन कर दिया है। वहीं 360 विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि झारखंड के सरकारी विद्यालय निजी विद्यालयों से सीधी टक्कर लेंगे। इसके लिए सरकारी स्कूलों को भी हर स्तर पर दुरुस्त किया जा रहा है।

छात्रवृत्ति में 3 गुना बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में झारखंड के सरकारी विद्यालय किसी भी निजी विद्यालय के साथ बराबरी करेगी। वहीं राज्य के छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति में तीन गुना बढ़ोत्तरी की गई है। पूरे राज्य में 50 हजार शिक्षकों की बहाली के लिए पद सृजन किया है। 

शिक्षा मंत्री शनिवार को धनबाद दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने सर्किट हाउस में मैथन पावर लिमिटेड (एपीएल), हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) तथा रेलवे के साथ बैठक की। बैठक में शिक्षा मंत्री ने एमपीएल के सीएसआर एक्टिविटी पर घोर असंतोष प्रकट किया।

भंडारीदह में अंडरपास बनाने की डीआरएम से की मांग

वहीं पूर्व मध्य रेलवे के डीआरएम श्री आशीष बंसल को भंडारीदह में आरोबी या अंडरपास का निर्माण करने, राजाबेड़ा हॉल्ट में रेल टिकट काउंटर खोलने, भंडारीदह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की मरम्मत करने, शक्तिपुंज एक्सप्रेस का भंडारीदह में ठहराव करने, बलथरिया में आरोपी या अंडरपास का निर्माण करने, तेलो रेलवे स्टेशन में पूर्णिया हटिया एक्सप्रेस एवं दुमका रांची एक्सप्रेस का ठहराव करने को लेकर विस्तार से चर्चा की। बैठक के दौरान हर्ल सहित सभी अन्य नियोजनकर्ता को नियोजन अधिनियम 2021 और  नियमावली 2022 के अनुसार 75% स्थानीय व विस्थापितों को रोजगार देने का निर्देश दिया। बैठक में माननीय विधायक टुंडी श्री मथुरा प्रसाद महतो, उपायुक्त श्री संदीप सिंह, अपर समाहर्ता श्री नंदकिशोर गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी श्री प्रेम कुमार तिवारी, जिला योजना पदाधिकारी श्री महेश भगत, जिला शिक्षा अधीक्षक श्री भूतनाथ रजवार, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री सुशांत मुखर्जी तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *