Demise : नहीं रहीं ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, 96 साल की उम्र में…

Britain News,  London : ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ II का 96 साल की उम्र में 8 सितंबर को निधन हो गया है। बालमोराल कैसल में उन्होंने अंतिम सांस ली है। इस संबंध में राज परिवार ने ट्वीट कर पुष्टि की है। ट्वीट में कहा गया, ” महारानी का आज दोपहर बालमोराल में शांतिपूर्वक निधन हो गया। किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट आज शाम बालमोराल में रहेंगे और कल लंदन लौटेंगे।”

आज ही शाम को बकिंघम पैलेस ने कहा था कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय चिकित्सकीय देखरेख में हैं, क्योंकि डॉक्टरों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है। प्रिंस चार्ल्स और विलियम फिलहाल बालमोराल, केसिंगटन पैलेस में हैं।

हाल में नयो प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नियुक्ति की थीं

 बता दें कि 96 वर्षीय महारानी पिछले साल अक्टूबर से कई बार तबीयत खराब होने के बाद उबरी थीं, लेकिन इस कारण उनके चलने और खड़े होने में दिक्कतें आ गईं थी। बुधवार को आराम करने की सलाह के बाद महारानी अपने वरिष्ठ राजनैतिक सलाहकारों के साथ पूर्व नियोजित बैठक में शामिल नहीं हुईं। इससे पहले उन्होंने स्कॉटलैंड के पहाड़ों पर बने राजमहल बालमोराल में प्रधानमंत्री का पद छोड़ने वाले बोरिस जॉनसन से मुलाकात की थी और नयी प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नियुक्ति की थीं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.