… और CCI ने गूगल पर फिर लगाया 936 करोड का जुर्माना, जानिए कारण… 

Business News, CCI imposed 936 crores penalty on Google, Know Reason behind it : CCI भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 25 अक्टूबर को एक सप्ताह के भीतर गूगल पर दूसरी बड़ी कार्रवाई की और भारी जुर्माना लगाया। इस बार लगभग 113 मिलियन डॉलर (936 करोड़ रुपये) का जुर्माना प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए लगाया गया है। पिछले हफ्ते यानी 20 अक्टूबर को एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

इस तरह किया प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन

नए आदेश में प्रतिस्पर्धा आयोग ने कहा है कि अमेरिकी कंपनी ने ऑनलाइन जनरल सर्च मार्केट में दबदबा बनाए रखने के लिए एंड्रॉयड ओएस के एप स्टोर बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है। यह प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन है। इसीलिए कंपनी पर जुर्माना लगाया गया है।

सीसीआई ने बताया स्पष्ट कारण

सीसीआई ने कहा, इन-ऐप डिजिटल सामान की बिक्री ऐप डेवलपर्स के लिए अपनी रचनाओं/नवाचारों का मुद्रीकरण करने का एक महत्वपूर्ण साधन है। हालांकि, खरीदारी करने वाले उपयोगकर्ताओं को इन-ऐप डिजिटल सामान वितरित करने के लिए, डेवलपर्स को अपने ऐप को कॉन्फिगर करना होगा ताकि डिजिटल सामान की सभी खरीदारी गूगल की भुगतान प्रणाली से हो, जो लेनदेन को संसाधित करती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.