पूरी तरह से भारत में निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आपको महज 4 घंटे में पहुंचा देगी पटना से नई दिल्ली

इन दिनों देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की और और चर्चा हो रही है। चर्चा का कारण है इसका हाई स्पीड और पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित। इसे साधारणतया 100 किलोमीटर की दूरी तय करने में 54 सेकंड का समय लगता है। यह स्वदेशी ट्रेन बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा स्पीड प्रदान करेगी।  वंदे भारत ट्रेन सौ किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन होगी। एक रेलवे अधिकारी दावा हैं कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा तय करने में बुलेट ट्रेन को 55.4 सेकंड लगता है। वहीं भारत में तैयार की गई बंदे भारत ट्रेन को यह दूरी को तय करने में केवल 54 सेकंड लगेगा। इस ट्रेन की गति विश्व में अपना अलग छाप छोड़ेगी। 

अपग्रेडेड वर्जन में 260 किलोमीटर प्रति घंटा होगी गति

इस ट्रेन की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। वहीं नहीं वरन वाली ट्रेन की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बताया जा रहा है कि रेलवे ट्रेन को और ज्यादा आप ग्रेट करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2025 तक इस ट्रेन का एक और अपग्रेडेड वर्जन लोगों के सामने आ जाएगा। इसलिए स्पीड प्रति घंटे 260 किलोमीटर होगी। ऐसे में देखा जाए कोई अप्रैल 4 से 5 घंटे के भीतर यात्रियों को पटना से नई दिल्ली पहुंचा देगी।  अभी पटना से नई दिल्ली की दूरी तय करने में राजधानी एक्सप्रेस को 12 घंटे लगते हैं।

आधुनिक तकनीक से सुसज्जित है यह ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस बहुत ज्यादा अपग्रेड है। यह आधुनिक सुविधाओं से और आधुनिक तकनीक से सुसज्जित है। यह स्वचालित मोटर की मदद से पटोरी पर दौड़ती है। सबसे खास बात यह है कि इसमें इंजन का कोई योगदान नहीं होता। यह ट्रेन 16 कोच वाली होगी। इसके 5 कोच में मोटर लगा होगा। स्वचालित मोटरों की सहायता से इसकी रफ्तार आम ट्रेनों से ज्यादा होती है। रेलवे के तकनीकी विशेषज्ञों की मानें तो वंदे भारत में लगा 20 मोटर बुलेट ट्रेन के आगे लगे इंजन से ज्यादा कारगर साबित होगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.