|

Covid-19 update : स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता बोले- कोरोना से लड़ने को झारखंड तैयार, मंत्री ने केंद्र से मांगी 110 करोड़ की बकाया राशि

Jharkhand latest Corona news : कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कोरोना की तैयारियों की पूरी जानकारी दी। बन्ना गुप्ता के साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी उपस्थित थे। बैठक में नये वैरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ सात के सिम्पटम के बारे में जानकारी मांगी गयी। इसके लक्षण और ट्रीटमेंट सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध कराने का आग्रह किया। बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता ने 110 करोड़ रुपये, जो कोरोना का बकाया था, उसे रिलीज करने की मांग की। मंत्री ने बताया कि 26 दिसम्बर को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में कोरोना की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए झारखंड तैयार है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने सभी जिलों को दिया दिशा-निर्देश

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने निम्नलिखित विषयों पर स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को निर्देश जारी किया है। जारी निर्देश के तहत एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्केन से जांच करने, जिला से जोड़ने वाले रास्तों पर चेकिंग पॉइंट बनाने, आक्सीजन की उपलब्धता तैयार रखने, बाहर भेजने की आवश्यकता सहित अन्य हालातों की समीक्षा कर रिपोर्ट देने को कहा। मंत्री ने राज्य स्तर पर आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आक्सीजन बेड सहित अन्य तरह के बेड की उपलब्धता की भी समीक्षा की। इसके अलावा पीएसए प्लांट की स्थिति, फायर सेफ्टी आडिट की रिपोर्ट और पीएसए प्लांट के संचालन के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन करने, टेस्टिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने का निर्देश दिया है।

आम नागरिकों से बूस्टर डोज लेने की अपील

मंत्री बन्ना गुप्ता ने आम नागरिकों से अपील की है कि बूस्टर डोज जरूर लें। साथ ही, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने, जिला स्तर पर बाहर से आये यात्रियों के वैक्सीन सर्टिफिकेट जांच करने, राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया है। 27 दिसम्बर को पीएसए प्लांट का मॉक ड्रिल करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा मैन पावर की समीक्षा कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश भी दिया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *