Dashara Puja :क्या आप जानते हैं? दसमी को भारत के इन स्थानों पर क्यों होती है दशानन रावण की पूजा

Durga Puja in India : दुर्गा पूजा में दशमी को दशानन रावण का दहन कर विजयादशमी के पर्व को हिंदू धर्मावलंबी बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि भारत में कुछ स्थानों पर आज के दिन रावण की भी पूजा की जाती है। दशहरे के दिन इन स्थानों पर रावण दहन नहीं किया जाता है। देश के ऐसे ही कुछ स्थानों के बारे में आज हम आपको जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। 

कांगड़ा में रावण दहन की परंपरा नहीं

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में रावण का दहन की परंपरा नहीं है। यहां के लोग रावण की पूजा- अर्चना करते हैं। कांगड़ा के लोगों का मानना है कि दशानन रावण ने ही भगवान शंकर को बैजनाथ कांगड़ा में अपनी कड़ी तपस्या से प्रसन्न किया था। तब से लेकर अब तक वहां के लोग रावण को शिव का परम भक्त मानकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

जोधपुर में रावण को ब्राह्मणों का पूर्वज माना जाता है

राजस्थान राज्य अंतर्गत जोधपुर के मौदगिल में शिव भक्त रावण को ब्राह्मण समाज का पूर्वज माना जाता है। इस कारण वहां के लोग रावण का दहन करने की बजाय उनकी पूजा करते हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए पिंडदान करते हैं।

यहां रावण और उनके पिता की होती है पूजा

उत्तर प्रदेश के बिसरख इलाके में दशहरा के दिन दशानन रावण का दहन नहीं होता है। वहां के लोग रावण और उनके पिता ऋषि विश्वा की पूजा करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महान शिव भक्त रावण का जन्म उत्तर प्रदेश के बिसरख में ही हुआ था। उस जगह का नाम ऋषि विश्वा के नाम पर ही रखा गया है। उन्हें के नाम पर इस स्थान का नाम बिसरख रखा गया है।

गढ़चिरौली में रावण को देवताओं का पुत्र माना जाता है

महाराष्ट्र स्थित गढ़चिरौली गांव में भी लोग रावण का दहन करने की जगह उनकी भक्ति भाव से पूजा -अर्चना करते हैं। बताया जाता है कि रावण देवताओं के पुत्र थे। उन्होंने अपने जीवन में ज्यादातर अच्छे ही काम किए हैं। 

उज्जैन में ऐसी है मान्यता

मध्य प्रदेश राज्य अंतर्गत उज्जैन के चिकली गांव में भी दशानन रावण का पुलता जलाने की जगह भक्ति भाव से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। यहां ऐसी मान्यता है कि अगर रावण की पूजा नहीं की जाएगी तो पूरे गांव का सर्वनाश हो जाएगा। इसलिए हर साल दशहरे के दिन इस गांव में रावण की आदमकद मूर्ति स्थापित कर उनकी पूजा की जाती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *