|

… और इस कंपनी के मालिक ने दान कर दी अपनी 239 अरब रुपये की संपत्ति, पृथ्वी को बनाया इकलौता शेयरहोल्डर

Devotion for the Earth : इस सृष्टि में पृथ्वी ही सबसे पहले हमारी मां है। अगर हमारी मां नहीं तो हमारा वजूद कैसा। इसी भाव ने दुनिया के एक जाने-माने बिजनेसमैन को पृथ्वी के प्रति समर्पित बना दिया और उन्होंने अपनी 239 अरब रुपये की कंपनी की पूरी संपत्ति दान कर दी। आज की दुनिया में दान की यह मिसाल वाकई बेमिसाल है। या दानवीर हैं एक अमेरिकी बिजनेसमैन। आउटडोर रिटेलर पेटागोनिया के संस्थापक यवोन चौनार्ड। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यवोन अपने पर्यावरणीय रुख के लिए जाने जाने जाते हैं। उन्होंने 4 दिन पहले घोषणा की कि वे ग्रह पृथ्वी के लिए अपनी कंपनी को छोड़ रहे हैं। वे पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए और भी अधिक प्रयास करना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने अपनी कंपनी को ही दान कर दिया, जिसकी वैल्यू करीब 3 अरब डॉलर या 239 अरब रुपये आंकी गई है।

50 साल पहले शुरू की थी कंपनी

83 साल यवोन ने जलवायु परिवर्तन या क्लाइमेट चेंज के लिए अपनी संपत्ति दान करने का फैसला किया। कंपनी पेटागोनिया रिटेलर को उन्होंने करीब 50 साल पहले शुरू किया था। यवोन के इस कठिन फैसले में उनके परिवार ने उनका साथ दिया है। उनकी पत्नी और दो बच्चों की सहमति इस महादान में शामिल है। उनकी पत्नी और उनके बच्चों ने पेटागोनिया के सभी वोटिंग शेयरों को ट्रांसफर करने के फैसले पर अपनी सहमति भी जताई है।

पेटागोनिया की वेबसाइट पर लिखा पत्र

इस पूरे मामले में यवोन ने पेटागोनिया की वेबसाइट पर लेटर लिखा है। लेटर के मुताबिक, पृथ्वी ही अब हमारी इकलौती शेयरहोल्डर है। पत्र के अनुसार, यवोन एक व्यवसायी नहीं बनना चाहते थे, बल्कि उनकी रुचि एक शिल्पकार बनने में थी, मगर वे कपड़ों के बिजनेस में आ गए। बीते 50 सालों से कंपनी को चलाते हुए भी वे अपनी इनकम का एक हिस्सा पर्यावरण के लिए खर्च करते हैं। वे ये पैसा पर्यावरण के लिए काम करने वाली किसी कंपनी को देते हैं, मगर अब उन्होंने यह महसूस किया ये काफी नहीं होगा। इसलिए उन्होंने पूरी कंपनी ही दान कर दी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.