क्या आप जानते हैं ? पाकिस्तान में पेट्रोल 179.86 रुपये, डीजल 174.15 रुपये और केरोसिन 155.56 रुपये प्रति लीटर मिलता है

पाकिस्तान में पेट्रोल, डीजल और केरोसिन के मूल्य में एक बार में ही तीस रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई है। अब वहां पेट्रोल 179.86 रुपये, डीजल 174.15 रुपये और केरोसिन 155.56 रुपये लीटर हो गए हैं। इमरान खान ने मूल्यवृद्धि के लिए शहबाज शरीफ को कठघरे में खड़ा करते हुए एक बार फिर भारत की तारीफ की है।

महंगाई के कारण पड़ोसी देश में मचा है हाहाकार

पाकिस्तान में पहले से महंगाई के कारण हाहाकार मचा है। ऐसे में अब पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दैनिक उपभोग की वस्तुओं के मूल्यों में भी बड़ा बदलाव हो सकता है। बताया कि कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से पाकिस्तान की वार्ता विफल होने के बाद मूल्य वृद्धि का फैसला हुआ है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल से वस्तुओं पर सब्सिडी को समाप्त करने की बात कही थी।

आईएमएफ ने सब्सिडी हटाने को कहा था

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) पाकिस्तान से साफ शब्दों में कहा था कि अगर उसे सहायता राशि चाहिए है तो वह तेल पर दी जा रही सब्सिडी तुरंत हटा दे। इसके बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माल ने 27 मई से प्रभावी रूप से पेट्रोल, डीजल व केरोसिन (मिट्टी के तेल) की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर वृद्धि का एलान किया था। इस एलान के बाद पेट्रोल पंपों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गयीं।

बढ़ती महंगाई का ठीकरा एक राम ने सरकार पर फोड़ा

इस बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पेट्रोल-डीजल के मूल्य बढ़ाने के लिए मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार पर हमला बोला है। इमरान ने एक बार फिर भारत की तारीफ करते हुए कहा कि अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी होने के बावजूद भारत रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में कमी करने में कामयाब रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.