Education : अब और अधिक पोषक होगा स्कूली बच्चों का मिड डे मील, करीब 34 लाख स्कूली बच्चों को होगा लाभ, सोमवार को जारी होगा आदेश

Ranchi, Jharkhand news : सरकारी स्कूलों (government school in Jharkhand) में बच्चों को पीएम पोषण योजना के अंतर्गत और ज्यादा पौष्टिक मिड डे मील (mid day meal)  मिलेगा। केंद्र ने इस योजना के तहत स्कूलों को मिलनेवाली कुकिंग कास्ट (cooking cost) की राशि बढ़ा दी है। अब इस मद में स्कूलों को 9.6 प्रतिशत अधिक राशि मिलेगी। राज्य सरकार (state government) के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के एक पदाधिकारी के अनुसार इसे लेकर केंद्र का पत्र राज्य सरकार को ई-मेल के माध्यम से मिल गया है। सोमवार को इसे लेकर सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिया जाएगा। बढ़ी हुई दर एक अक्टूबर की तिथि से ही लागू होगी।   

राशन सामग्री के लिए दी जाती है राशि

प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत कुकिंग कास्ट के रूप में दाल, सब्जी, नमक, मसाला, तेल, ईंधन आदि के लिए राशि दी जाती है। अभी तक प्राइमरी स्कूलों को इस मद में प्रति बच्चे 4.97 रुपये दिए जाते थे। अब इन स्कूलों को प्रति बच्चे 5.45 रुपये मिलेंगे। इसी तरह अपर प्राइमरी स्कूलों को प्रति बच्चे 7.45 रुपये मिलते थे। अब इस श्रेणी के स्कूलों को प्रति बच्चे 8.17 रुपये इस मद में मिलेंगे। इस राशि में से 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी, जबकि 40 प्रतिशत राशि का वहन राज्य सरकार को करना होगा। स्कूलों को इस योजना के तहत चावल अलग से दिए जाते हैं। केंद्र ने चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत 34.05,189 बच्चों को मिड डे मील देने की स्वीकृति प्रदान की है। 

बाल वाटिका के बच्चों को भी मिलेगा मिड डे मील 

केंद्र सरकार (central government) ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (new education policy) के तहत बाल वाटिका में पढ़नेवाले बच्चों के लिए भी मिड डे मील देने की स्वीकृति दी है। राज्य में बाल वाटिका में पढ़नेवाले बच्चों की संख्या 55,014 है, जिनके लिए राशि की स्वीकृति दी गई है। प्रत्येक बाल वाटिका को प्राइमरी स्कूलों (primary school) के समान कुकिंग कास्ट की राशि मिलेगी। इसके तहत प्रति बच्चे 5.45 रुपये प्रत्येक बाल वाटिका को मिलेंगे। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *