Electricity crisis in Pakistan : बिजली संकट से तड़प रहा पाकिस्तान, अब मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद होने की चेतावनी, जानें क्यों हुआ है ऐसा हाल

पाकिस्तान में भीषण बिजली संकट की स्थिति है। लोगों का यहां दिन में कुछ ही घंटे बिजली मयस्सर हो पा रही है। इस कारण यहां का आम आवाम खासा परेशान है। स्थिति इतनी बुरी हो गई है कि बिजली की कमी के कारण अब यहां मोबाइल और इंटरनेट चलाने पर भी आफत आने वाला है। पाकिस्तान के दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने इस आशय की चेतावनी भी दी है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने पहले ही कर दी थी घोषणा

बताते चलें कि पाकिस्तान में बिजली उत्पादन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पर सर्वाधिक निर्भर है। लेकिन विगत कुछ महीनों से पाकिस्तान में एलएनजी की उपलब्धता कम होने के कारण बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है। खुद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जुलाई में और अधिक बिजली कटौती की संभावना जताई है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि एलएनजी की आपूर्ति जरूरत के अनुसार न हो सकने के कारण बिजली उत्पादन घटा है। इस कारण बिजली संकट बढ़ा है। जून में पाकिस्तान का मासिक ईंधन तेल आयात चार साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

देश के कई हिस्सों में लंबे समय से गुल है बिजली

इस भीषण बिजली संकट का असर पाकिस्तान की मोबाइल व इंटरनेट सेवाओं पर पड़ने की भी संभावना पैदा हो गयी है। पाकिस्तान के दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने देश में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी बोर्ड (एनआईबीटी) ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी कि पाकिस्तान के दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने देशभर में लंबे समय तक बिजली गुल रहने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी है। उन्होंने साफ कहा है कि बिजली आपूर्ति में भारी कमी मोबाइल व इंटरनेट सेवाओं के संचालन में समस्या और बाधा पैदा कर रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.