EN : ग्रेजुएट हैं तो SBI में PO बनने के लिए हो जाएं तैयार, जानिए कितनी है वैकेंसी,कब तक करना है Apply, Merit…

Employment News, SBI : प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर। बैंक ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के पदों पर भर्ती निकाली है और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। SBI ने इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 22 सितंबर 2022 से की है और अभ्यर्थियों से इसके लिए 12 अक्तूबर तक आवेदन मांगे हैं। sbi.co.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1600 रेगुलर पदों पर होगी भर्ती

स्टेट बैंक में निकली इस भर्ती के जरिये पीओ के 1600 रेगुलर पदों पर भर्ती की जाएगी और 73 पद बैकलॉग के भरे जाएंगे। पीओ की इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का ग्रेजुएट होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। अभ्यर्थी SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं और इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

भर्ती प्रक्रिया और मेरिट लिस्ट

SBI पीओ की इस भर्ती में अभ्यथियों का चयन कई चरण के टेस्ट्स के बाद किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले प्रीलिमिनरी टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। इसमें अभ्यर्थियों से 100 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण में अभ्यर्थियों को मेंस में हिस्सा लेना होगा। इसमें अभ्यर्थियों से 200 मार्क्स के 155 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही अभ्यर्थियों को इसमें डिस्क्रिप्टिव पेपर में भी हिस्सा लेना होगा और यह पेपर 50 अंको का होगा। इस हिसाब से देखा जाए तो मेंस में अभ्यर्थियों से कुल 250 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद तीसरे चरण में अभ्यर्थियों को 20 अंको के ग्रुप एक्सरसाइज और 30 अंको के इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *