|

Facility and Ease for You : बिना डेबिट-क्रेडिट कार्ड के भी आप ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए तरीका…

Money withdrawal without debit and credit card, know the process easily : कई बैंकों ने आपकी सुविधा के लिए इस सिस्टम को डिवेलप किया है। यदि आप कही बाहर हैं, आप अपना डेबिट कार्ड घर भूल गए हैं और आपको पैसे की जरूरत हैं, तो फिर आपको अधिक चिंता करने की कोई जरूरत नही हैं। अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं हैं, फिर भी आप कैश को निकाल सकते हैं। देश के कई सारे बैंक हैं, जिन्होंने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के आदेश के बाद बिना डेबिट कार्ड के भी पैसे निकालने की सुविधा दी है। आरबीआई ने हाल ही कस्टमर्स के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है। इसकी मदद से अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं हैं, फिर भी केवल यूपीआई की सहायता से कैश विड्रॉल का फायदा ले सकते हैं। पैसे को यूपीआई की सहायता से निकाला जा सकता हैं। जानिए इसका तरीका।

बिना कार्ड एटीएम से पैसा निकालने का पहला तरीका

अगर आप यूपीआई की मदद से बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से कैश को विड्रॉल करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए सबसे पहले जो एटीएम मशीन में रिक्वेस्ट डिटेल भरना होगा। जब आप सभी जानकारी भर देते हैं, तो इसके बाद एक क्यूआर जनरेट होता है। जब क्यूआर कोड जनरेट होता है, उसके बाद आपको यूपीआई ऐप को खोलना है और उस क्यूआर कोड को स्कैन करना है। जब आप क्यूआर को स्कैन कर लेते हैं, तो फिर आपकी रिक्वेस्ट मंजूर कर ली जाती है। उसके बाद आपको जितनी रकम निकलनी है। उसको लिखना होगा। उसके बाद आप एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं।

यह रहा दूसरा तरीका

अगर हम यूपीआई की सहायता से एटीएम से पैसे निकालने के दूसरे तरीके की बात करें, तो इसके लिए सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में यूपीआई आईडी को फिल करना होगा। इसके बाद आपको एटीएम से कितने पैसे निकालने हैं, उसको लिखना होगा। इसके बाद आपके पास जो यूपीआई ऐप है, उसमें एक रिक्वेस्ट आएगी। इसको आपको फिल करना है। उसके बाद आपको पिन डालकर रिक्वेस्ट को अप्रूव करना है। प्रोसेस जैसे ही पूरा होता है, एटीएम से पैसे निकाल जाएंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *