झंडा वही, बदल गया इस देश का नाम, UN से मिली मंजूरी, जानिए कारण…

Turkey Change Name : तुर्की ने अपना नाम बदल लिया है। दुनिया में अब इस देश को तुर्किये (Türkiye) नाम से जाना जाएगा। United Nation यानी संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की का नाम बदलने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के मुताबिक, तुर्की के विदेश मंत्री मेवतुल कावुसिग्लू ने संयुक्त महासचिव एंटोनियो गुटेरे को चिट्ठी लिखकर अनुरोध किया था कि तुर्की का नाम बदलकर तुर्किये कर दिया जाए। तुर्की के विदेश मंत्री मेवतुल कावुसिग्लू के अनुरोध को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की को तुर्किये करने की मांग स्वीकार कर ली है।

नाम बदलने के पीछे की वजह

तुर्की का नाम बदलने के पीछे इसका इतिहास छिपा हुआ है। दरअसल टर्की या तुर्की को वहां की स्थानीय भाषा में नकारात्मक माना जाता है। 1923 में आजादी मिलने के बाद से वहां के नागरिक अपने देश को तुर्की बोलने की बजाय तुर्किये बोलते आ रहे हैं। आधिकारिक तौर पर तुर्की को तुर्किये करने की कोशिश लंबे समय से की जा रही थी। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि तुर्की की सरकार अपने देश के नाम तुर्किये को दुनिया में ब्रांड के तौर पर स्थापित करना चाहती है इसलिए वो तुर्की नाम बदलने पर जोर दे रही थी जिसे अब मंजूर कर लिया गया है।

पिछले साल से ही शुरू कर दिया था लिखना

गौरतलब है कि तुर्की की सरकार ने पिछले साल से ही अपने देश का नाम तुर्की लिखना बंद कर दिया था। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने आदेश दिया था कि अब से तुर्की की जगह तुर्किये- लिखा जाए। इसके बाद से तुर्की से निर्यात होने वाले सामानों पर भी मेड इन तुर्की की जगह मेड इन तुर्किये लिखा जाने लगा था। टूरिज्म प्रमोशन में भी तुर्की की जगह हेलो तुर्किये लिखा जाने लगा था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.