Rupee Down : डॉलर के मुकाबले रुपया गया 83 के पार, PM और FM… 

Foreign Exchange Market, Rupee Down profoundly,  Weakened By 66 Paise in One Day : 20 अक्टूबर को फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपए ने ऐसा गोता लगाया कि ऐसा कभी नहीं हुआ था। अपडेट खबर के मुताबिक, आज रुपया रिकॉर्ड तोड़ कमजोरी के साथ 83 रुपये के स्तर पर ऊपर बंद हुआ। आज से पहले डालर के खिलाफ रुपया कभी भी 83 रुपये के स्तर पर ऊपर नहीं गया था। आज डालर के खिलाफ रुपया 66 पैसे की कमजोरी के साथ 83.02 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। हमारे देश की वित्त मंत्री (FM) निर्मला सीतारमण जी को रुपए की कमजोरी कहने पर आपत्ति है। पता नहीं प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी जी क्या सोच रहे हैं और लगे हाथ आप यह भी सोचिए कि वह मई 2014 के पहले क्या सोच और कह रहे थे।

सामान और हो सकते हैं महंगे

गौरतलब है कि 19 अक्टूबर को डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की कमजोरी के साथ 82.36 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। इस गिरावट के चलते घर में इस्तेमाल होने वाले कई सामान महंगे हो सकते हैं। 

देखिए 5 दिनों का उतार-चढ़ाव

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की कमजोरी के साथ 82.36 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। -शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की कमजोरी के साथ 82.35 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। -गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की कमजोरी के साथ 82.34 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। -मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की मजबूती के साथ 82.31 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। -शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 44 पैसे की कमजोरी के साथ 82.32 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

अब कारण पर गौर फरमाइए

रुपये की कीमत इसकी डॉलर के तुलना में मांग एवं आपूर्ति से तय होती है। वहीं देश के आयात एवं निर्यात का भी इस पर असर पड़ता है। हर देश अपने विदेशी मुद्रा का भंडार रखता है। इससे वह देश के आयात होने वाले सामानों का भुगतान करता है। हर हफ्ते रिजर्व बैंक इससे जुड़े आंकड़े जारी करता है। विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति क्या है, और उस दौरान देश में डॉलर की मांग क्या है, इससे भी रुपये की मजबूती या कमजोरी तय होती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *