… और इस वजह से ब्रिटिश PM लिज ट्र्स को देना पड़ा इस्तीफा, मात्र 45 दिन…

Foreign News, Britain, PM Liz Truss Resigned : ब्रिटेन (UK) की प्रधानमंत्री (PM) लिज ट्रस ने आर्थिक संकट (Economic Crisis) के बीच प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा (Resigns) दे दिया है। वह महज 45 दिनों तक ही प्रधानमंत्री रहीं। अगले नेता के चयन तक वह पद पर बनी रहेंगी। पद छोड़ने को लेकर उन्होंने कहा कि मैं भागी नहीं हूं, जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाई, इस कारण पद छोड़ने की घोषणा कर रही हूं। गौरतलब है कि उनके आर्थिक कार्यक्रम के कारण ब्रिटेन के बाजार में उथल-पुथल मच गई थी और कंजरवेटिव पार्टी में बहुत से लोग उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

उत्तराधिकारी ऋषि सुनक या पेनी मोर्डंट

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पार्टी के सांसदों का कहना है कि उनके उत्तराधिकारी या तो ऋषि सुनक होंगे या पेनी मोर्डंट। बताते चलें कि लिज़ ट्रस के चयन के दौरान ऋषि सुनक दूसरे स्थान पर रहे थे. सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के नेता की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है लेकिन पार्टी के अंदर खींचतान की वजह से तस्वीर अभी साफ नहीं है।

1 दिन पहले गृह मंत्री ने दिया था इस्तीफा

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के करीबी लोगों का कहना है कि 2019 के आम चुनाव में उन्हें मिले जबरदस्त जनादेश को देखते हुए पार्टी को उन्हें वापस लाना चाहिए। हालांकि, ट्रस की मौजूदा परेशानी इस बात की याद दिलाती है कि किस तरह जॉनसन को उनकी पार्टी के सांसदों और मंत्रियों की खुली बगावत के बीच जुलाई में पद छोड़ने और इस्तीफा देने को मजबूर होना पड़ा था। एक दिन पहले ही गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने ट्रस की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *