Good news for Darbhanga and Bihar : दरभंगा – गुवाहाटी  सीधी हवाई सेवा अगले वर्ष मार्च से

Darbhanga Bihar latest Hindi news : दरभंगा एयरपोर्ट सलाहकार समिति के चेयरमैन और सांसद डा. गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि दरभंगा से गुवाहाटी के बीच सीधी उड़ान सेवा अगले साल के मार्च से प्रारंभ हो जाएगी। बिहार में वैट कम करने के लिए विभागीय स्तर पर अधिकारियों को राज्य सरकार से बात करने का निर्देश दिया गया है।  राज्य सरकार द्वारा अधिक वैट वसूलने के कारण विमान परिचालन करने वाली कंपनी यात्री किराया घटाने में असमर्थ साबित हो रही है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। वह स्थानीय एयरपोर्ट पर निदेशक मनीष कुमार, डीजीएम चांदना, एजीएम सत्येंद्र झा के साथ एयरपोर्ट के विकास, विस्तार एवं यात्री सुविधा से जुड़े विभिन्न कार्यों की समीक्षा के बाद बोल रहे थे। 

पहले फेज में 24 एकड़ जमीन का हस्तांतरण

बैठक में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया इस्टर्न रीजन के आरइडी मनोज गंगल से भी दूरभाष पर बात की। सांसद ने मुख्य रूप से एयरपोर्ट पर वर्तमान टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार, नए टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण, 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण, एयरपोर्ट से विभिन्न स्थानों के लिए उड़ान प्रारंभ करने, रनवे कार्य पूर्ण करने, डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम लगाने, चहारदीवारी ऊंचीकरण, नील गाय और अन्य जंगली पशु हटाने, सीसीटीवी कैमरा लगाने, रनवे पर विजिबिलिटी यंत्र लगाने सहित यात्री सुविधाओं पर बात की। बताया कि एयरपोर्ट की आधारभूत संरचना के विकास के लिए 78 एकड़ जमीन का हस्तांतरण होना था। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पहले फेज में 24 एकड़ जमीन का हस्तांतरण किया जाएगा। इसके बाद विकास एवं विस्तार कार्यों में तेजी आएगी। 

किसानों के साथ-साथ आवागमन होगा सुचारू

किसानों की बेहतरी को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दरभंगा एयरपोर्ट को कृषि उड़ान योजना में भी शामिल किया है। इससे आने वाले दिनों में लीची सहित अन्य कृषि उत्पादों का आसानी से अधिक से अधिक निर्यात किया जा सकेगा। 36 करोड़ की लागत से 2.4 एकड़ भूमि पर प्रीफैब टर्मिनल बिल्डिंग बनाने को भी स्वीकृति मिल चुकी है। जल्द ही यह कार्य प्रारंभ हो जाएगा। रनवे का कार्य भी पुनः प्रारंभ हो गया है। नए टर्मिनल बिल्डिंग बन जाने से यात्रियों को आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी। ठंड में कोहरे के कारण फ्लाइट उड़ान में व्यवधान उत्पन्न न हो, इसको लेकर पूर्व में ही रनवे लाइटिंग सिस्टम सहित अन्य व्यवस्था दुरुस्त करने का आदेश दिया है। कहा- राज्य सरकार द्वारा 78 एकड़ जमीन देने में विलंब होने के कारण एयरपोर्ट का विकास कार्य अवरुद्ध हो रहा है। उन्होंने फैंसिंग, नीलगाय सहित अन्य जंगली जानवर हटाने का कार्य को मिशन मोड में पूरा करने का निर्देश दिए।  कहा कि प्रवेश द्वार पर निर्मित मल्टी सेल बाक्स कल्वर्ट का प्रारंभ होने से यात्री को आने जाने काफी सहूलियत हो रही है। वहीं एयरपोर्ट के लिए पार्किंग की व्यवस्था हो जाने से जाम की समस्या से निजात मिल गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *