|

नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा से पहले शुरू होगी 21000 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 

नौकरी का इंतजार कर रहे हैं खुशखबरी है। क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा के पहले शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने सोमवार को शिक्षा विभाग के मुख्यालय में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अहम बैठक की है। बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से बताया कि राज्य में 21 हजार रिक्त पदों पर दुर्गा पूजा से पहले शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। अपर प्राइमरी, 9वीं, 10वीं, और 11वीं 12वीं श्रेणी में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर एसएससी दफ्तर में बैठक हुई है। बैठक काफी सकारात्मक रही। रिक्त पदों पर जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया है कि नियुक्ति के नियमों में भी बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है। राज्य के कानून मंत्री के पास नियम की प्रति भेज दी गई है।

आंदोलनकारियों की मांगों पर गौर करेगी सरकार

गौरतलब है कि राज्य के शिक्षा मंत्री ने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के साथ एसएससी परीक्षार्थियों के साथ बैठक की थी। इस बारे में उन्होंने कहा कि अभिषेक बनर्जी ने आंदोलनकारियों से बात की है। वे आंदोलन कर रहे हैं। उनकी जो भी मांगे हैं, उस पर बंगाल सरकार सकारात्मक विचार करेगी।  आंदोलनकारियों से उन्हें सहानुभूति है और कानून सम्मत जो कुछ भी होगा उनके लिए हमारी सरकार करेगी।

शिक्षकों की नियुक्ति में नहीं है कोई कानूनी बाधा

बता दें कि हाल ही में राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में एक रिपोर्ट देकर बताया है कि राज्य में 21 हजार शिक्षकों के लिए रिक्त पद हैं। इस पर न्यायमूर्ति अभिजीत गांगुली की एकल पीठ ने स्पष्ट किया था कि नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू किए जाने चाहिए, क्योंकि उसमें कोई कानूनी बाधा नहीं है। उसके पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विभिन्न मंचों पर दावा करती रही हैं कि शिक्षक नियुक्ति के लिए रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की राह में कानूनी रोड़ें हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.