तय तारीख से 3 दिन पहले ही इस युवती ने कर ली शादी, जानिए ऐसा क्यों हुआ…

Gujarat (गुजरात) के बड़ोदरा की 24 साल की क्षमा बिंदु ने सेल्फ मैरिज का निर्णय लिया। उसका कहना था की आप जिससे प्यार करते हैं, शादी उसी से करनी चाहिए। मैं खुद से सबसे ज्यादा प्यार करती हूं, इसलिए मैंने खुद से शादी का निर्णय लिया है। इस शादी की तैयारी क्षमा जोर-शोर से कर रही थी। मंदिर में शादी होनी थी। पंडित जी तैयार थे, मगर शादी के कुछ दिन पहले उन्होंने ऐसी शादी कराने से इनकार कर दिया, फिर भी क्षमा अपनी शादी की तैयारी में लगी रही।  इस बीच यह जोर-शोर से सुनने को मिला कि इस शादी का भी समाज में तेजी से विरोध होने लगा, क्योंकि ऐसी शादी की किसी परंपरा की कोई मान्यता हमारे समाज में नहीं।

मंगलसूत्र पहला और मांग में लगाया सिंदूर

यही कारण है कि भाजपा महिला मोर्चा व समाज के विरोध के चलते तय तारीख से 3 दिन पहले क्षमा बिंदु ने खुद से विवाह कर लिया। लाल जोडे में सजी क्षमा ने मंगलसूत्र पहना, सिर पर बिंदी व माथे पर सिंदूर लगाकर घर पर ही फेरे खा लिये। वडोदरा की 24 वर्षीय युवती क्षमा बीते कुछ दिनों से इस बात को लेकर चर्चा में रही की वह 11 जून को खुद से शादी करने वाली है।

विवाद में नहीं पड़ना चाहती थी

वडोदरा भाजपा महिला मोर्चा व सामाजिक संस्थाओं के विरोध के चलते क्षमा ने 8 जून को ही घर पर विवाह की रस्म पूरी कर ली। क्षमा का कहना है कि वह अपने इस समारोह में किसी तरह का विवाद नहीं चाहती थी। कुछ संस्थाओं ने मंदिर में इस तरह के विवाह को लेकर आपत्ति जताई, इसलिए बुधवार को अपनी आठ दस महिला मित्रों की मौजूदगी में उसने घर पर ही इस रस्म को पूरा कर लिया।

इसलिए की खुद से शादी

क्षमा बताती हैं कि वह दो बार रिलेशनशिप में रहीं, एक बार लडके से प्यार हुआ, एक बार लडकी से, लेकिन दोनों ही अनुभव अच्छे नहीं रहे। इसलिए इस बार खुद से प्यार करके देख रही हूं। जब उन्होंने अपने करीबी रिश्तेदार को इसकी जानकारी दी तो सकते में आ गए और दूर हो गए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.