…और हजरत निजामुद्दीन दरगाह पहुंच गए RSS के कद्दावर नेता इंद्रेश कुमार, बोले-भारत में हर पर्व-त्योहार…

Hazrat Nizamuddin, RSS Senior leader Indresh Kumar, Said, – Every Festival gives Message for Peace : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेता इंद्रेश कुमार शनिवार को हजरत निजामुद्दीन दरगाह पहुंचे। दरगाह पहुंचकर उन्होंने चादर चढ़ाई और मिट्टी के दीये जलाए। उन्होंने कहा- निजामुद्दीन दरगाह में ‘मिट्टी के दीये’ जलाना शांति, समृद्धि और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देता है। इंद्रेश कुमार RSS के राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संरक्षक हैं।

‘धर्म परिवर्तन के लिए नहीं किया जाना चाहिए मजबूर’

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संरक्षक ने कहा- किसी को भी धर्म परिवर्तन और हिंसा करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। सभी अपने धर्म और जाति का पालन करें। दूसरे के धर्म की आलोचना या अपमान न करें। जब देश में सभी धर्मों का सम्मान किया जाएगा, तो देश शुक्रवार को पत्थरवार बनाने वाले कट्टरपंथियों से मुक्त होगा।

भारत में हर त्योहार शांति-सद्भाव सिखाता है- इंद्रेश कुमार

इंद्रेश कुमार ने कहा- दीपावली का त्योहार भारत समेत दुनियाभर में मनाया जाता है, जो सभी मतभेदों को मिटा देता है। भारत तीर्थों, त्योहारों और मेलों की भूमि है। सभी त्योहार गरीबों को रोटी देते हैं और आपस में भाईचारा बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि हर त्योहार हमें सिखाता है कि हमें कट्टरता, द्वेष, नफरत, दंगे या युद्ध नहीं चाहिए। हम शांति, सद्भाव और भाईचारा चाहते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.