|

गर्दन पर जमी मैल छुड़ाने से भी नहीं छूट रही है तो अपनायें यह फंडा, तुरंत हो जाएगी मैल छूमंतर

स्किन हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए हमें इसका खासा ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि हमारे शरीर के बाहरी हिस्से की सुंदरता इसी पर निर्भर है। अक्सर तेज धूप और पसीने के कारण हमारी स्कीन में कालापन आने लगता है। वैसे चेहरे को टैनिंग से बचाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन गर्दन के आसपास जमी मैल को लोग नजरअंदाज कर देते हैं। गर्दन के कालेपन से आपके पूरे चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं गर्दन पर जमी मैच को हटाने के बेहतरीन और आसान उपाय।

ऐसा करके गर्दन की मैल से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

नींबू और शहद

एक छोटी कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और इतनी ही मात्रा में शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को गर्दन पर जहां मैल जमी है, वहां इसे लगाएं। कुछ देर तक मेल वाले स्थान पर इसे रगड़ते रहें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपकी गर्दन पर जमी मैल छूमंतर हो जाएगी। ऐसा करने से आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

दूध, हल्दी और बेसन

जमी मैल को भगाने का यह दूसरा महत्वपूर्ण तरीका है। एक छोटी कटोरी में आप एक चम्मच दूध और इतनी ही मात्रा में बेसन ले लें। इसके बाद इन दोनों सामग्री को चम्मच या अपनी अंगुली से मिलाएं। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तो आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी ऊपर से मिला लें। इसके बाद फिर इससे उंगलियां चम्मच से मिक्स करें। कुछ देर बाद यह पोस्ट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। अब इस पेस्ट को मेल वाले स्थान पर लगाकर कुछ देर तक रगड़ें। इसके बाद आप उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट आपकी गर्दन की त्वचा पर सुख जाए तो आप इसे स्वच्छ पानी से धो लें। आप कुछ देर में ही देखेंगे कि आपकी त्वचा पर जमी मैल गायब हो गई। इस विधि से भी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है।

नींबू और बेसन

एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और बेसन को मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन के मैल पर लगाएं और कुछ देर इसके सूखने का इंतजार करें। इसके बाद गर्दन को हाथ से रगड़कर इसे साफ पानी से धो लें।

दही, कच्चा पपीता और गुलाब जल

इस विधि से भी मैल त्वचा से गायब हो जाती है। इसके लिए आप सबसे पहले कच्चे पपीते को अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसमें दही और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को मैलवाली जगह पर लगाकर रगड़े और इसके सूख जाने तक उसे ऐसे ही छोड़ दें। जब यह पेस्ट आपकी त्वचा पर पूरी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पर जमी मैल गायब हो गई।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.