दुर्गा पूजा में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हो जाएं सावधान, आज झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश

Jharkhand weather report  today : बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सरकुलेशन लो प्रेशर एरिया में बदल चुका है। इस कारण झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों में 4 और 5 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। झारखंड के लगभग सभी जिलों में इस बारिश का असर सात अक्टूबर तक रहेगा। 4 अक्टूबर को झारखंड के कुछ जिलों में तेज गर्जन के साथ ठनका गिरने की भी आशंका जताई गई है। 4 अक्टूबर को रांची, बोकारो, लातेहार, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। 

Today Bihar Weather report :  बंगाल की खाड़ी में आये साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर बिहार के कई जिलों में देखने को मिला है। पटना सहित बिहार के पांच जिलों में 4 अक्टूबर को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई हैं। इससे दुर्गा पूजा का उत्साह कुछ ठंडा पड़ गया है। फिलहाल पटना सहित राज्य के कई जिलों में बारिश हो रही है। किशनगंज और आसपास के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो चुकी है। बिहार के पटना, वैशाली, नालंदा, शेखपुरा, किशनगंज सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हो चुकी है। 

Today West Bengal weather report : बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सरकुलेशन अब लो प्रेशर एरिया में बदल चुका है। इसी कारण कोलकाता, मध्य बंगाल समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इस दौरान कई इलाकों में ठनका गिरने की भी संभावना जताई गई है। बारिश के दौरान लोगों को घरों में ही रहने दो कहा गया है।

10 अक्‍टूबर तक दिखेगा मानसून का असर 

मानसून की वापसी में अभी थोड़ा और समय लगेगा। मौसम विज्ञानी की मानें तो बिहार और पश्चिम बंगाल में 10 अक्टूबर तक मानसून का असर देखने को मिलेगा। बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन के लो प्रेशर एरिया में पहुंचने के कारण चार-पांच अक्टूबर को पटना सहित बिहार के कुछ जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात और हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

दिवाली के बाद होगी जाड़े की शुरुआत 

मौसम विज्ञानी के अनुसार दिवाली और छठ के बीच झारखंड और बिहार में ठंड प्रारंभ हो जाएगी। प्रदेश में हल्की ठंड आरंभ हो जाएगी। बिहार में राजधानी पटना समेत सभी जिलों में बदाल छाए रहने के साथ मेघ गर्जन, वज्रपात  और हल्की वर्षा के आसार हैं। विहार के पांच जिलों पूर्वी और पश्विमी चंपारण, भागलपुर, मुंगेर, जमुई व बांका जिले में चार अक्टूबर को भारी वर्षा की चेतावनी है। इस बाबत मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। बिहार में दशमी तक मौसम में तेज बदलाव होने के आसार हैं। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार  अररिया, गया, किशनगंज, नवादा, लखीसराय, नालंदा, पटना, वैशाली और शेखपुरा में हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना है। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.