यदि योग का सही फायदा चाहिए, तो इन गलतियों से बचने की करें कोशिश, नहीं तो …

Avoid these errors  at the time of Yoga. योग यानी तन, मन और जीवन की सभी गतिविधियों का संतुलित जुड़ाव। योग से फायदे की बात आज सभी करते हैं। सभी मानते हैं, पर यह जानना भी जरूरी है कि योग करते समय हमें ऐसी गलतियों से बचना चाहिए, जिनके कारण योग का फायदा न मिलकर हमें शारीरिक और मानसिक नुकसान ही पहुंच सकता है। याद रहे, आप पुरानी योगी हों या नया सीखने वाले सभी के लिए बराबर कंसंट्रेशन और समय देने की जरूरत होती है। कई बार दूसरों से इसके बेनेफिट्स सुनकर लोग बिना किसी गाइडेंस के खुद से योग करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में कई बार उनसे गलतियां भी हो सकती हैं। अगर आप बिगिनर हैं या पहले से भी योग करते रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

वॉर्म-अप न करना

जैसे किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वॉर्म-अप करना जरूरी है, वैसे ही योग के लिए भी। इसके लिए आप अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं, जैसे स्ट्रेचिंग करना, टहलना, ब्रिस्क वॉक करना वगैरह। जब आप वॉर्मअप करके एक्सरसाइज करते हैं तो ब्लड फ्लो बढ़ता है। इससे योग के वक्त मसल इंजरी या मसल्स में खिंचाव नहीं होता। वर्ना कई बार योग करने के दूसरे दिन बाद लोग शरीर में दर्द की शिकायत करने लगते हैं।

खाना खाकर योग करना

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि योग कभी भी भरे पेट नहीं करना चाहिए। अगर आपके पेट में खाना होगा तो यह इंटेस्टाइन में जगह घेरेगा और आपको कुछ पोश्चर्स करने में दिक्कत होगी। कई बार भरे पेट योग करने से आपको जी मिचलाने या उल्टी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

सांस पर ध्यान न देना

योग करते वक्त सांसों पर ध्यान रहना बेहद जरूरी है। अगर आपको लगे कि किसी आसन में आपकी सांस टूट रही है या खिंच रही है मतलब आप ज्यादा पुश कर रहे हैं। जिनमें सांस का पैटर्न बदलने की जरूरत है उनको छोड़कर अगर आपके आसन के साथ सांस नैचुरल रहनी चाहिए। ये भी पढ़ें: क्या नॉर्मल तरीके से सांस लेते हैं आप? जानें क्या है ओवर ब्रीदिंग की प्रॉब्लम और इसे कैसे पहचानें

ब्रेक न लेना

जब आप योग करते हैं तो इसका असर अलग-अलग अंगों पर पड़ता है। कोई भी पोज करने के बाद थोड़ा रिलैक्स करें। जल्दी-जल्दी सारे आसन न करें बल्कि कम से कम 6 मिनट का ब्रेक लें। इन सबके अलावा ऐसा न करें कि एक दिन योग किया फिर बंद कर दिया। फायदे के लिए कंटिन्यू रखना जरूरी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.