|

अगर आंखों से चश्मा हटाना है तो करें हर दिन ये 7 एक्सरसाइज, तेजी से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

Eye’s Exercise : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तेजी से लोगों की दिनचर्या बदल रही है। आज कई-कई घंटों तक लगातार मोबाइल फोन से चिपके रहना, कंप्यूटर जॉब और गलत खान-पान के कारण लोगों की आंख से जुड़ीं समस्याएं बढ़ती जा रही हैं।  कम उम्र में ही लोगों को चश्मे लगाने पड़ रहे हैं। आज के दौर में कम दिखाई देना, दूर अथवा पास की चीज़ों का नजर नहीं आना, आंखों में हमेशा दर्द रहना, आंखों से पानी आना अथवा धुंधला दिखाई देना आदि समस्याएं आम हो चली हैं। इन समस्याओं से बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि आज का युवा वर्ग भी ग्रसित हो चुका है। 

थकी हुई आंखों को मिलेगा आराम

अब सवाल उठता है कि हम बदली परिस्थितियों में आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? यदि आप अपना चश्मा हटाना चाहते हैं और अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हर दिन कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज निश्चित रूप से आपकी आंखों की समस्याओं को दूर कर देंगी। मोबाइल फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को हर हाल में ये एक्सरसाइज करना चाहिए। इन्हें करने से आपकी थकी हुई आंखों को बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

किसी एक वस्तु पर बारी- बारी से ध्यान केंद्रित करें

इस व्यायाम (exercise) को खड़े होकर अथवा‌ सीधे बैठकर करना चाहिए। अपने हाथ के अंगूठे को अपने सामने लगभग 10-इंच की दूरी पर रखें और उस पर 10-15 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। 10 से 20 फीट की दूरी पर किसी वस्तु पर 10-15 सेकंड के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें। अंत में, एक और 10-15 सेकंड के लिए अपने से दूर किसी वस्तु (पेड़ या एक इमारत) पर ध्यान केंद्रित करें।

बिना सिर हिलाते अगल-बगल देखें 

बेहद साधारण इस व्यायाम (exercise) को खड़े होकर अथवा सीधे बैठकर आप कर सकते हैं। अपने सिर को हिलाए बिना बाईं ओर देखें और किसी ऐसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप देख सकते हैं। फिर दाईं ओर देखें और उस वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप आसानी से देख सकते हैं। अपनी आंखों को पांच बार बगल में ले जाएं। इसे बस तीन बार ही दोहराएं।

ऊपर और नीचे देखें

इस व्यायाम (exercise) को खड़े होकर अथवा सीधे बैठकर करें। ऊपर और नीचे देखें और जो आप देख रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी आंखों को हर दिशा में 5 बार ऊपर-नीचे करें। इसे 3 बार दोहराएं।

विकर्ण दिशा में देखना

इस व्यायाम (exercise) को खड़े होकर अथवा सीधे बैठकर कर सकते हैं। आप नीचे बाईं ओर देखें। अपनी आंखों को तिरछे घुमाएं और दाईं ओर देखें। इस दौरान उन वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप आसानी से देख पा रहे हैं।  दिशाएं बदलें। नीचे दाईं ओर देखें और आंखों को बाईं ओर ले जाएं। प्रत्येक दिशा में व्यायाम को महज पांच बार दोहराएं। 

2 मिनट तक पलक झपकाएं

इस व्यायाम (exercise) को भी खड़े होकर अथवा सीधे बैठकर कर सकते हैं। प्रति मिनट 10-15 बार धीरे-धीरे झपकाएं। इस व्यायाम (exercise) को बस 2 मिनट तक करें।

अंधेरे में आंखों पर हथेली रखना

ऑप्टिक नर्व को शांत करने के लिए पामिंग एक्सरसाइज एक बहुत ही आसान और फायदेमंद है। अपनी कोहनियों को टेबल पर टिकाकर एक अंधेरे कमरे में बैठें। अपने हाथों को आपस में रगड़ कर उन्हें गर्म करें। इसके बाद अपनी हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर रखें। कुल कालेपन की कल्पना करें और गहरी सांस लें। यह एक्सरसाइज 5 मिनट तक करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.