जान लें : जून में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अपने राज्य में छुट्टियों की लिस्ट…

Bank Holidays In June 2022: आनेवाले जून के महीने में बैंक 8 दिन बंद रहेंगे। बता दें कि कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन रहेंगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से जारी बैंक हॉलिडे की लिस्ट में राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा शनिवार (दूसरा और चौथा) और रविवार की पूर्व-निर्धारित छुट्टियां भी शामिल हैं। वहीं महाराष्ट्र प्रताप जयंती और गुरु हरगोबिंद जयंती के दिन पूरे देश में नहीं, लेकिन, संबंधित राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। यहां देखिए पूरी लिस्ट और जाानिए जून के महीने में कब-कब बंद रहेंगे बैंक।

2 जून को महाराणा प्रताप जयंती है। ऐसे में 2 जून को हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के बैंकों में छुट्टी रहेगी।

5 जून को रविवार है, इसलिए सभी बैंकों में अवकाश रहेगा।

11 जून को दूसरा शनिवार है, इसलिए इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

12 जून को रविवार है इसलिए सभी बैंकों में इस दिन छुट्टी रहेगी।

15 जून को राज संक्रांति, वाईएमए दिवस और गुरु हरगोबिंद जयंती है। ऐसे में मिजोरम, जम्मू-कश्मीर, भुवनेश्वर में बैंक अवकाश रहेगा।

19 जून को रविवार है, इस दिन बैंक का अवकाश होता है।

25 जून को चौथा शनिवार है इसलिए इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

26 जून को रविवार है इसलिए इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

आम लोगों को नहीं होगी कोई परेशानी

छुट्टियों के बाद भी आम आदमी को कोई परेशानी नहीं होगी। आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, एटीएम चालू रहेंगे। जिस दिन बैंक बंद रहते हैं, उस दिन आप चाहें तो बैंकों से जुड़े कई काम भी निपटा सकते हैं। बैंकों की ऑनलाइन सेवा हमेशा काम करती है। कई काम छुट्टी के दिन भी ऑनलाइन सर्विस के जरिए पूरे कर सकते हैं। आप एटीएम मशीन को कैश ट्रांजैक्शन, कैश डिपॉजिट और पासबुक अपडेट के लिए प्रिंट कर सकते हैं। ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग की सेवा जारी रहेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.