पश्चिम बंगाल की घटना : देश में पहली बार ड्रोन ने महज एक घंटे में 104 किमी की दूरी तय कर पहुंचाया दवा

WEST BENGAL NEWS : पश्चिम बंगाल में स्काई एयर मोबिलिटी के एक ड्रोन ने 104 किलोमीटर की दूरी तय करके एक ई-कामर्स कंपनी की दवा की खेप पहुंचाई है। ऐसा पहली बार भारत में हुआ कि दवा पहुंचाने के लिए ड्रोन ने इतनी लंबी दूरी तय की है। ‌कंपनी के अफसरों के अनुसार डिलीवरी के लिए देश में ड्रोन ने यह सबसे लंबी दूरी तय की है। बताया जाता है कि इससे पहले हरियाणा में ड्रोन ने 51 किलोमीटर की दूरी तय की थी। 

द. 24 परगना जिले से दवा लेकर मेदनीपुर पहुंचा ड्रोन

बता दें कि कंपनी के इस ड्रोन ने मंगलवार को दक्षिण 24 परगना जिले में ई-कामर्स कंपनी के बारुईपुर स्थित गोदाम से उड़ान भरी और पूर्व मेदिनीपुर जिले के हेल्थबड्डी मातंगिनी में साढ़े तीन केजी भार की दवाएं पहुंचाईं। सड़क से दोनों स्थानों के बीच की दूरी कम से कम 185 किलोमीटर है। सड़क परिवहन द्वारा डिलीवरी पहुंचाने में करीब पांच घंटे लगता। वैसे ड्रोन ने सिर्फ एक घंटे में ही हवाई मार्ग से यह दूरी तय कर ली। 

ड्रोन से की जा चुकी है 2000 से ज्यादा डिलीवरी

इस मामले में कंपनी के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हम इस विधि से दवा आपूर्ति की प्रक्रिया को बढ़ाने, डिलीवरी में लगने वाले समय को कम करने और भारत के सुदूर हिस्सों में पहुंच बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक पर सिद्धत से काम कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में पहली बार ड्रोन से दवा की डिलीवरी की गई। मालूम हो कि फार्मा क्षेत्र से जुड़े एक ई-कामर्स प्लेटफार्म ने स्काई एयर मोबिलिटी के साथ साझेदारी की है। इसने अब तक विभिन्न स्थानों पर 2,000 से अधिक वाणिज्यिक डिलीवरी की हैं। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *