Indian railway latest news : रेलकर्मियों को मिली बड़ी सौगात, जानें क्या मिली सुविधा

Indian railway Hindi news : इंडियन रेलवे (Indian railway)  ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। हालांकि रेलवे के विभिन्न कर्मचारी संगठन समय-समय पर इंडियन रेलवे (Indian railway) से यह मांग रखते रहे हैं। भारत की सेमी हाइस्पीड ट्रेन वंदे भारत में रेलवे कर्मचारी भी विभागीय पास पर अब यात्रा कर सकेंगे। उनके लिए चेयरकार (chair car) और एग्जीक्यूटिव क्लास (executive class) में कुछ सीटें रिजर्व कर दी गई हैं। इस संबंध में इंडियन रेलवे ने सर्कुलर (circular) जारी कर दिया है। सर्कुलर में यह स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास (executive class)  में यात्रा करने वाले किस श्रेणी के अधिकारी को कितनी सीटें मिलेंगी।

किस श्रेणी के पास पर किस क्लास में यात्रा हो सकेगी

गौरतलब है कि सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (high speed train vande Bharat) को मिल रही लोकप्रियता के बाद रेलवे इसके विस्तार करने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने 2024 तक इसके चार सौ रैक पटरी पर उराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे के कर्मचारी संघों (railway union) की भी यह मांग थी। बता दें कि विगत 28 अक्टूबर को इंडियन रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर में बताया गया है कि किस श्रेणी के पास पर किस क्लास में रेलवे कर्मचारी यात्रा कर सकेंगे। नए सर्कुलर के मुताबिक एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो में विस्टाडोम और अनुभूति कोच, एसी थ्री टियर इकोनोमी, सेकेंड एसी कोच में भी रेलवे के कर्मचारियों को यह सुविधा मिलेगी।

एक पास पर अधिकतम दो लोगों की सीटें होंगी बुक

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड (railway board) ने सेंटर फार रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (Krrish) को भी अपने साफ्टवेयर (software) में बदलाव करने के निर्देश दे दिए हैं। निर्धारित कोटे से अधिक टिकट बुक कराने पर वेटिंग टिकट मिलेगा। एक पास पर दो लोगों की सीट बुक हो पाएगी। दो से ज्यादा सीट बुक कराने पर दूसरे पास का उपयोग करना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *