| |

प्रेरणादायक पहल, काश! विदेश में रह रहे सभी भारतीय ऐसा करते हैं, अमेरिकन फिल्म इंडस्ट्री का यह जाना-माना चेहरा, बेटी को बना रहा संपूर्ण भारतीय, बोलने लगी है भोजपुरी और संस्कृत

Connecting with Indian culture: अमेरिकन (कोस्टारिका) फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा अपनी बेटी को संपूर्ण भारतीय बनाने की कवायद में जुटा है। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी निवासी प्रभाकर शरण वर्षों पूर्व प्रशांत महासागर और कैरिबियन सागर के मध्य स्थित अमेरिकी राष्ट्र कोस्टारिका में बस चुके हैं, लेकिन कोस्टारिका में ही जन्मी अपनी 14 वर्षीया पुत्री प्रिया को उन्होंने अपने पुरखों की संस्कृति, परंपरा और संस्कारों को आत्मसात करने, उसे नजदीक से देखने, समझने व अपनाने के निमित्त मोतिहारी के ही एक निजी विद्यालय दाखिला करवा दिया है।

विदेश में रह रहे भारतीयों को भी मिलेगी प्रेरणा

मोतिहारी के अपने स्कूल में बच्चों और शिक्षकों को संबोधित करते प्रिया।

सातवीं में अध्ययनरत प्रिया यहां न सिर्फ स्थानीय भाषा भोजपुरी और संस्कृति को समझ रही है, बल्कि वह संस्कृत के श्लोक भी उच्चारित करने लगी है। प्रभाकर अब अपनी बेटी पर मोटिवेशनल फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं। फिल्म में कोस्टारिका जैसे आधुनिक शहर से भारत के एक छोटे से जिले में आकर एक बच्ची को वहां की संस्कृति के अनुरूप ढ़लते दिखाया जाएगा। प्रभाकर का मानना है कि ऐसा करने से दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे उन भारतीयों को अपने देश की मिट्टी और संस्कृति से यहां आने के लिए प्रेरित करेगी, जो अपनी मातृभूमि से लगभग विमुख हो चुके हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.