|

अभी कोरोना मुक्त नहीं है धनबाद, फिर भी सर्किट हाउस में संचालित कोविड कंट्रोल रूम बंद, हटाए गए सारे कर्मी

Corona (कोरोना) महामारी से अभी न देश मुक्त हुआ है और न झारखंड। फिर से पूरे देश में कोरोना के नए मरीज बढ़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह चौथी लहर का संकेत हो सकता है। झारखंड भी कोरोना से बिल्कुल मुक्त नहीं है।  धनबाद में अभी भी कोरोना के एक्टिव केस हैं,  फिर भी यहां सर्किट हाउस में संचालित कोरोना कंट्रोल रूम को बंद कर दिया गया है तथा यहां के सारे कर्मियों को हटा दिया गया है। यह चिंताजनक बात है। हालांकि अब स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर कंट्रोल रूम शुरू करने की तैयारी में है।

दूसरी लहर के दौरान बनाया गया था कुरोना कंट्रोल रूम

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिला में प्रशासन ने कोविड कंट्रोल रूम का गठन किया गया था। यहां से कोविड से जुड़ी समस्त गतिविधियों को नियंत्रित किया जाता था। यहां तक संक्रमित मिले लोगों को अस्पताल पहुंचाने से लेकर उनके इलाज तक की मॉनिटरिंग यहीं से होती थी। इसी कंट्रोल रूम में टेलीमेडिसिन सेंटर भी संचालित होता था, जहां अस्पतालों में भर्ती मरीज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 24 घंटे डॉक्टर से संपर्क कर पाते थे। संक्रमण कम होने के बाद पहले टेलीमेडिसिन सेंटर बंद कर दिया गया था। अब कंट्रोल रूम भी बंद कर दिया गया है।

सदर अस्पताल में नया कंट्रोल रूम बनेगा

 आने वाले दिनों में सदर अस्पताल में कंट्रोल रूम शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए मैनपावर और संसाधन का इंतजाम किया जा रहा है। धनबाद के डीएसओ डॉ राजकुमार सिंह ने कहा, ‘सर्किट हाउस में संचालित कोविड कंट्रोल रूम बंद हो गया है। विभाग के स्तर से सदर अस्पताल में कंट्रोल रूम संचालित करने की तैयारी है। फिलहाल आईडीएसपी के माध्यम से जिले में कोरोना और इससे जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।’

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.