ये हो सकते हैं दिल्ली के नए LG, प्रफुल्ल पटेल, राकेश अस्थाना, अजय भल्ला और निपेंद्र मिश्रा के नाम सर्वाधिक चर्चा में

देश की राजधानी दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल के इस्तीफा के बाद नए एलजी के नाम की चर्चाएं तेज हो गई हैं। सूत्रों की माने तो एलजी के लिए जिन चार नामों पर विचार चल रहा है, उनमें सबसे आगे दमन के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल का नाम चल रहा है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना, गृह सचिव अजय भल्ला और प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार रहे निपेंद्र मिश्रा का नाम शामिल है।

दादर नगर हवेली के प्रशासक हैं प्रफुल्ल पटेल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रफुल्ल खोड़ा भाई पटेल अभी दादर नगर हवेली, दमन दीप एवं लक्षद्वीप के प्रशासक हैं। प्रफुल्ल पटेल नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री होने के दौरान गुजरात में गृहमंत्री रह चुके हैं। दिसंबर 2020 में उन्होंने लक्षद्वीप प्रशासक के रूप में कार्यभार संभाला था। 2007 के विधानसभा चुनाव में प्रफुल्ल पटेल ने कांग्रेस के नेता जीके पटेल को हराया था। वह 2010 से 2012 तक गुजरात के गृह मंत्री रहे हैं। वह पहली बार विधायक बने थे, इसके बावजूद उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी।

1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं राकेश अस्थाना

वहीं दूसरे नंबर पर पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का नाम चल रहा है। 1984 बैच के आईपीएस राकेश अस्थाना को उनके सेवानिवृत्त होने से तीन दिन पहले दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था। उनका कार्यकाल दो महीने का बचा हुआ है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि उन्हें दिल्ली का उपराज्यपाल बनाया जा सकता है। 

गृह सचिव  हैं अजय भल्ला

तीसरे नंबर पर उपराज्यपाल के लिए गृह सचिव अजय भल्ला का नाम चल रहा है। 27 अगस्त 2019 को भारत के गृह सचिव बने थे। वह 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। 12 अगस्त 2021 को भारत सरकार ने उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दिया था

1967 बैच के आईएएस हैं नृपेंद्र मिश्रा

उपराज्यपाल पद के लिए चल रहे चयन में चौथा नाम नृपेंद्र मिश्रा का चल रहा है। नृपेंद्र मिश्रा 1967 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह यूपी कैडर के अधिकारी रहे हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्ष 2014 से 2019 तक प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर रहे हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.