Latest news : अब देश की राजधानी दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की सवारी करना और हो जाएगा महंगा

New Delhi auto- taxi news : देश की राजधानी नई दिल्ली में ऑटो व  टैक्सी से यात्रा करना अब और भी महंगा होने वाला है। क्योंकि सीएनजी की लगातार बढ़ते मूल्य ध्यान में रखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑटो रिक्शा व टैक्सी के भाड़े में वृद्धि करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। इस बढ़ोतरी का सीधा असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा। विश्वस्त सूत्रों ने जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार जल्द ही हर रूट का किराया फिर से अधिसूचित करने वाली है।

जानें कितना बढ़ने वाला है किराया

मिली जानकारी के अनुसार अब 1.5 किलोमीटर की दूरी के लिए न्यूनतम किराये को बढ़ाकर 25 से 30 रुपए किया जाने वाला है। इसके बाद हर एक किलोमीटर पर साढ़े नौ रुपए लगने वाले किराए को बढ़ाकर 11 रुपए किया जाएगा। ऑटो और टैक्सी के भाड़े की नई दर अरविंद केजरीवाल सरकार ने तय कर दिया है। वह अब बहुत जल्द इसे लागू करने के लिए अधिसूचना जारी करने वाली है। वहीं, बिना एयर कंडीशन वाली भाड़े की टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराये के बाद यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपये देने होंगे। पहले इसके लिए यात्रियों को प्रति किलोमीटर 14 रुपए देने पड़ते थे। इसी प्रकार एसी टैक्सियों के लिए यात्रियों को अब न्यूनतम किराये के बाद 20 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अभी यह किराया 16 रुपये प्रति किलोमीटर है। 

9 साल के बाद की गई है ऑटो-टैक्सी के भाड़े में वृद्धि

गौरतलब है कि दिल्ली में ऑटो-रिक्शा के किराये में वृद्धि साल 2020 में की गई थी। इसके अतिरिक्त काली और पीले रंग की टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी व प्रीमियम टैक्सी के किराये में संशोधन नौ वर्ष पूर्व यानी 2013 में किया गया था। बता दें की दिल्ली कि अरविंद केजरीवाल सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को वाहन किराये में बढ़ोतरी करने के लिए ऑटो-रिक्शा और टैक्सी संघों और यूनियनों से कई आवेदन मिले थे। इसके बाद दिल्ली सरकार ने किराये में इस वृद्धि को मंजूरी दी गई है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *