|

Lifestyle : ये नुस्खा अपनाएं और पलक झपकते सो जाएं…

Health latest Hindi news : सोना हमारी बायोलॉजिकल नीड है। इससे हमारा तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हों तो यकीन मानिए, आप कई बीमारियों को आमंत्रित कर रहे हैं। ज्यादा पाने की चाहत, खोने का डर, अत्यधिक तनाव आदि कई ऐसे कारण हैं, जिसने लाखों की आंखों से नींद गायब कर दी है। ऐसे लोग या तो रात भर करवटें बदलते रहते हैं और टुकड़ों-टुकड़ों में सो पाते हैं, वहीं लाखों नींद की गोलियां खाकर अपनी सेहत खराब कर रहे हैं। ऐसे में  नींद लाने की नई तकनीक निंजा टेक्निक ‘मिलिट्री मेथड’ काफी कारगर साबित हो रही है। दावा है कि अगर आप ईमानदारी से इस तकनीक का इस्तेमाल करें तो आप पलक झपकते ही सो जाएंगे।

तकनीक की ताकत

‘रिलैक्‍स एंड विन: चैंपियनश‍िप परफॉर्मेंस’ नामक किताब में कहा गया है कि इस तकनीक की छह सप्ताह के अभ्यास के बाद पायलट्स महज दो मिनट के अंदर गहरी नींद में सो जाते थे। इस तकनीक की कारगरता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आमतौर पर नींद भगाने के लिए चाय-कॉफी लेने वाले लोगों तक को यह सुला सकता है। और तो और अगर किसी कारण से बिस्तर की उपलब्धता नहीं है तो इस तकनीक के सहारे कुर्सी पर बैठे-बैठे भी सो सकते हैं। 

क्या करना है

सबसे पहले अपनी आंखें बंद करें। इसके बाद अपने चेहरे पर फोकस करते हुए अपने शरीर को ढीला छोड़ दें। फिर गहरी सांस लेना शुरू करें। आपका शरीर थोड़ी ही देर में आराम की मुद्रा में चला जाएगा और आप धीरे-धीरे सो जाएंगे। ध्यान रहे जब आप सोने जाते हैं, मन में घर और बाहर की कई बातें चल रही होती हैं और आप सोने की जगह करवट बदलते रहते हैं। ऐसी स्थिति में किसी वस्तु पर आपकी एकाग्रता, ऐसी बातें जी आपको खुशियां देती हों कि सोच मन को शांत करने में सहायक साबित हो सकती है, फिर नींद आनी ही आनी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.