Electric Car For You : ले आइए यह इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज होने पर 400 किलोमीटर चलने में सक्षम, कीमत…

Market News, Electric Vehicles : अब सभी जगह पेट्रोल (Petrol)और डीजल (Diesel) की कारों की तुलना में लोग इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars)को अधिक पसंद कर रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे न तो प्रदूषण (Pollution) फैलता है और न इसमें खर्च (Expense) ही तुलनात्मक रूप से ज्यादा आता है। यही कारण है कि अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। बाजार में इसकी मांग में भी बहुत अधिक तेजी देखने को मिल रही हैं। 

करीब सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां बाजार में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर आ रही हैं। अब भारत में वोल्वो ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्ससी40 रिचार्ज को लॉन्च कर दी हैं। वोल्वो एक्ससी40 कार एक प्रीमियम सेगमेंट इलेक्ट्रिक कार है। इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार पूरा चार्ज कर लिया जाए तो इसको 400 किमी तक चलाया जा सकता हैं। यानी यह कार 400 किमी की रेंज दे सकती है। अब जानते हैं इस कार के फीचर्स। पेट्रोल और डीजल की कारों की तुलना में इसका प्राइस भी अधिक नहीं है।

ये हैं इंपॉर्टेंट फीचर्स

कंपनी ने इस कार में आपको 12 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया हैं। इसके साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टू जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड ड्राइवर्स सीट, वायरलेस चार्जिंग, लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स भी आपको इसमें देखने को मिल जाएंगे।

इस कार में 78केडब्ल्यू बैटरी देखने को मिल जाती है। यह एक एक लिथियम आयन बैटरी है। कंपनी के अनुसार, यदि इस कार को सिंगल चार्ज को जाने के बाद 400 किमी तक चलाया जा सकता है।

इसी महीने से सेल और डिलीवरी की तैयारी

अगर हम इस कार की लॉन्चिंग की बात करें तो इस कार को पिछले वर्ष ही 26 जुलाई को लॉन्च कर दिया गया था। पिछले वर्ष जून 2021 में इसकी प्री बुकिंग शुरू हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कार अक्टूबर के महीने से सेल और डिलीवरी के लिए भी तैयार है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *