|

मोदी सरकार की तैयारी पूरी, अब आपकी जेब होगी भारी, बढ़ेगा डीए, मोटी होगी सैलरी, जानिए कितना मिलेगा फायदा

मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को आर्थिक रूप से मजबूती देने की तैयारी पूरी कर ली है। अब किसी भी दिन केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA अर्थात डियरनेस एलाउंस यानी महंगाई भत्ता में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। इस वृद्धि के बाद वेतन में मोटी रकम की बढ़ोतरी होगी और कर्मचारियों की जेब भारी होगी।

 जान लीजिए कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। जनवरी में सरकार ने महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की थी। डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों पर किया जाता है। ऐसे में पूरी संभावना है कि केंद्र सरकार जल्द ही डीए बढ़ाने पर फैसला ले सकती है और 1 जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। इस साल जनवरी में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था। यदि महंगाई भत्ते में दूसरी बार बढ़ोतरी होती है तो करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

DA  में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में वृद्धि के बाद महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की संभावना है। फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है। अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है तो यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को DA दिया जाता है जबकि पेंशनभोगियों को DR दिया जाता है।

जानें कितनी हो जाएगी सैलरी

एक अनुमान के मुताबिक जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 56,900 रुपये है, उन्हें महंगाई भत्ता 38 फीसदी होने पर 21,622 रुपये का DA मिलेगा। फिलहाल उन्हें 34 फीसदी की दर से 19,346 रुपये डीए मिल रहा है। DA में 4 फीसदी की वृद्धि से वेतन में 2,276 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। सालाना करीब 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.