BE ALERT : तेजी से पांव पसार रहा मंकीपॉक्स, WHO का सभी देशों को निगरानी बढ़ाने पर जोर, 200 मामले पुष्ट..

World Health Organization यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि मंकीपॉक्स वायरस 20 से अधिक देशों में फैल गया है। वायरस के लगभग 200 पुष्ट मामले और 100 से अधिक संदिग्ध मामले उन देशों में हैं, जहां यह आमतौर पर नहीं पाया जाता है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने राष्ट्रों से संक्रामक रोग की निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है, क्योंकि इसका प्रकोप बढ़ रहा है।

जल्द और मामलों की मिलेगी जानकारी

सीएनबीसी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के कोविड-19 तकनीकी नेतृत्व मारिया वान केरखोव के अनुसार, दुर्लभ वायरल बीमारी के अधिक मामलों की रिपोर्ट की जाएगी, क्योंकि निगरानी का विस्तार हो रहा है, लेकिन हाल ही में हो रहा प्रसार नियंत्रण में है। स्वास्थ्य एजेंसी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रश्नोत्तर के दौरान वान केरखोव ने कहा, “हमें और मामलों का पता चलने की उम्मीद है। हम देशों से निगरानी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं। यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है। यह मुश्किल होगा, लेकिन गैर-स्थानिक देशों में यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है।”

7 मई को यूके में आया था पहला मामला

7 मई को यूके में पहला मामला सामने आने के बाद से हाल के हफ्तों में मंकीपॉक्स उत्तरी अमेरिका और यूरोप में फैल गया है। प्रकोप वायरस के एक हल्के पश्चिम अफ्रीकी तनाव से प्रेरित होता है और अधिकांश रोगी कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। वायरस से अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार, यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंकीपॉक्स के 118 मामलों की पुष्टि की है। स्पेन और पुर्तगाल ने क्रमश: 51 और 37 मामलों के साथ यूरोपीय संघ में सबसे बड़े प्रकोप की सूचना दी है। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने वायरस के 90 मामलों की पुष्टि की है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.