धनबाद में एक दिन पहले आ गया मानसून, दूसरे दिन झमाझम बारिश 

संथाल परगना के रास्ते शनिवार को झारखंड में दक्षिण- पश्चिम मानसून के प्रवेश के साथ ही 19 जून को धनबाद जिले में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार यह मानसून धनबाद में 1 दिन पहले ही आ गया है। रविवार को दिन-भर आसमान में बादलों का उमड़ना- घुमड़ना लगा रहा। कुछ देर के लिए धूप भी खिली, जो अच्छी लग रही थी। दोपहर बाद एक बजे मौसम ने करवट बदली और आसमान में घने बादल छा गए। दो बजे से बूंदाबांदी शुरू हुई। ढाई बजे तक मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इसके बाद गरज के साथ बूंदों की बौछार भी देखने को मिली।

परिस्थितियां अनुकूल, होती रहेगी बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की उत्तरी सीमा (नॉर्दर्न लिमिट ऑफ मानसून) गिरिडीह जिले से गुजर रहा है। इस वजह से राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। रिपोर्ट के अनुसार मानसून रविवार को पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों, साहेबगंज, गोड्डा, पाकुड़ और दुमका से निकल कर झारखंड और बिहार के कुछ और जिलों में आगे बढ़ जाएगा।

बिहार, बंगाल और असम से मणिपुर तक ट्रफ़ लाइन

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ़ लाइन उत्तरी राजस्थान से मणिपुर तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के हिमालयन क्षेत्र और असम होते हुए मणिपुर तक बना हुआ है। इस कारण मानसून के लिए और भी अधिक अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं।

23 जून तक कई जगहों पर भारी वर्षा की संभावना

रविवार को जारी मौसम विभाग की रिपोर्ट में 25 जून तक राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 23 जून तक कई जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है। इनमें 20 जून को उत्तरी तथा दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं और 21 जून को धनबाद सहित राज्य के उत्तर-पूर्वी तथा दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.