टीचर बनना है तो जल्द करें अप्लाई, योगी सरकार ने निकाली है बंपर वैकेंसी, जानें कितने होंगे प्रश्न, कैसे होगा चयन …

Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) की योगी सरकार ने ट्रेंड ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की बंपर वैकेंसी निकाली है। शिक्षक के रूप में करियर संवारने की इच्छा रखने वाले बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) की ओर से भर्तियां निकाली गई हैं। योग्य कैंडिडेट्स यूपीएसईएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। कुल 4163 पदों में टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए 9 जून से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 जुलाई है। अंतिम तौर पर फॉर्म सब्मिट करने की आखिरी तारीख 9 जुलाई है।

विषय के अनुसार पद

चयन बोर्ड की ओर से जारी शिक्षक भर्ती के विज्ञापन में हिंदी और अंग्रेजी विषय के टीजीटी के सर्वाधिक 577-577 पद शामिल हैं। विज्ञान में 540 और गणित में 533 पद हैं। पीजीटी के 18 विषयों में सर्वाधिक 85 पद हिंदी विषय के हैं। वहीं, टीजीटी बालक वर्ग में 3213 एवं बालिक वर्ग में 326 और पीजीटी बालक वर्ग में 549 एवं बालिका में 75 पद हैं। इनमें महिलाओं के लिए कुल पद – 401

पुरुषों के लिए कुल पद – 3762 है।

एजुकेशन क्वालिफकेशन और न्यूनतम आयु

उत्तर प्रदेश टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो साथ ही उसके पास बीएड की डिग्री भी हो। न्यूनतम आयु सीमा 21 साल तय की गई है।

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 750 रुपये है। ईडब्ल्यूएस और एससी कैटेगरी के लिए शुल्क 450 रुपये और। एसटी के लिए 250 रुपये। यूपीएसईएसएसबी के इन पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। एग्जाम 80 अंकों का होगा, इंटरव्यू को 10 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा में कुल 125 प्रश्न आएंगे, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.