Education & Future : CTET एग्जाम के लिए CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए कब से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

National News, Education, CBSE, CTET 2022 Notification : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) दिसंबर 2022 प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी। जो उम्मीदवार 16वीं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे CTET की ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।  सीटीईटी के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी, जो 24 नवंबर 2022 रात 11:59 बजे तक चलेगी।

फीस का पेमेंट

 शुल्क (Fees) का भुगतान 25 नवंबर 2022 दोपहर 3:30 तक किए जा सकते हैं। सीटीईटी सिलेबस, भाषा, योग्यता और एग्जाम सिटी की जानकारी इंफॉर्मेशन बुलटिन में दी गई है, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

कितना देना होगा शुल्क

सीटीईटी परीक्षा (CTET 2022 exam) में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होगा. दोनों पेपर के लिए शुल्क अलग-अलग हैं. सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये का शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए मात्र 500 रुपये देना होगा. वहीं उन्हें दोनों पेपर के लिए 600 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

सीबीटी मोड में होगी परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड मोड यानी सीबीटी (CBT) मोड में किया जाएगा। यह परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक होगी। हालांकि परीक्षा की सही तारीख उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

इस तरीके से करें आवेदन

1.सबसे पहले सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

2.इसके बाद होमपेज पर ‘CTET December 2022 Apply Online Link’ (31 अक्टूबर से एक्टिव होगा) पर क्लिक करें।

3.पहली बार अप्लाई कर रहे हैं तो न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर मांगी गई जानकारियां दर्ज कर दें।

4.इसके बाद आपके द्वारा दी गई मेल पर लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट होगा।

5.अब इसकी मदद से अपना आवेदन फॉर्म 

भर लें। 

6.मांगी गई जानकारियों के साथ अपने दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

7..अंत में शुल्क का भुगतान कर आवेदन फॉर्म जमा कर लें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *