PM Kisan Yojana : इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वीं किस्त के ₹2000, क्योंकि…

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी। मोदी सरकार इस स्कीम की 12वीं किस्त जल्द जारी करने वाली है। यह जान लेना जरूरी है कि जिन किसानों ने E-KYC नहीं कराया है। उन्हें 12वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे। इस बारे में सरकार की तरफ से पहले ही अपडेट दिया गया था। पीएम किसान की आधिकारिक साइट के अनुसार, रजिस्टर्ड लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराने की जरूरत नहीं है। OTP बेस्ड ई-केवाईसी किसानों के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर उपलब्ध है। कृषक इसे कराने के लिए जनसुविधा केंद्र जा सकते हैं। इससे पहले सरकार ने लास्ट डेट को 31 अगस्त तक बढ़ाया था।

12वीं किस्त का इंतजार

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाते है। इस रकम को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। इससे पहले 11वीं किस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया था।

ऐसे कराएं ई-केवाईसी

ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं। यहां फार्मर कॉर्नर में जाकर ई-केवाईसी पर क्लिक करें। नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें। फिर सर्च बटन पर क्लिक करें। आपको मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी हो जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.