अब जल्द होगी नए CDS की नियुक्ति, सरकार ने कानून में किया बड़ा बदलाव, जानिए कौन पहुंच सकते हैं इस पद पर…

देश में अब नए सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति जल्द होगी। इस नियुक्ति को लेकर सरकार ने आर्मी सर्विस रुल्स में एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब सीडीएस के पद के लिए लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के वो अधिकारी भी चुने जा सकते हैं, जिनकी उम्र 62 साल नहीं है। ऐसे में अब 62 साल से कम उम्र के रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी भी सीडीएस बनाए जा सकते हैं। बता दें कि अभी तक जनरल रैंक यानी फॉर-स्टार सैन्य अधिकारी ही सीडीएस बनाए जा सकते थे।

नया गजट नोटिफिकेशन जारी

इसके साथ ही नए सीडीएस की नियुक्ति के प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार ने सीडीएस पद की नियुक्ति के लिए नया गजट-नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। गजट नोटिफिकेशन थलसेना, वायुसेना और नौसेना तीनों के लिए जारी किया गया है। इसमें नए नियमों का हवाला देते हुए कहा गया है कि अब जनरल (या एयर चीफ मार्शल और एडमिरल) और लेफ्टिनेंट जनरल (या उनके तुल्य एयर मार्शल और वाइस एडमिरल) रैंक के वे अधिकारी जो 62 साल से कम उम्र के हैं, वे सीडीएस पद के लिए योग्य हैं।

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद खाली है यह पद

गौरतलब है कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही यह पद खाली है। दिसम्बर 2021 में तत्कालीन सीडीएस, जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। उसके बाद से ही सीडीएस पद खाली है। अब नियमों में बदलाव और नए गजट नोटिफिकेशन के बाद माना जा रहा है कि सीडीएस का पद जल्द भर सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.